पिंपल्स (मुंहासों) के दाग-धब्बे दूर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खेBy Onlymyhealth editorial teamJan 05, 2021

क्या पिंपल्स आपका आत्मविश्वास कम करते हैं? इनके दागों से आप भी लो महसूस करते हैं तो यहां कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जो मिनटों में हो जाएंगे और कुछ दिन तक इनको लगातार करते रहने से न केवल आपके पिंपल्स कम हो जाएंगे बल्कि उनके दाग भी गायब होंगे।

नारियल का तेल

विटामिन-E और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल आपको भद्दे दिखने वाले मुंहासों के दागों से छुटकारा दिला सकता है। इतना ही नहीं नारियल के तेल से त्वचा का रूखापन गायब हो जाता है। यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी  माना जाता है। इससे अगर चेहरे पर किसी तरह की कोई सूजन है तो वो भी कम हो जायेगी। आप नारियल के तेल को मुहांसे ठीक होने के बाद सोते समय लगा लें और सुबह चेहरा धो लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलेगा।

नींबू का रस

एक चीज जो आपको रसोई में हर समय मिल सकती है वो है नींबू। नींबू में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो कि बैक्टेरिया को शरीर में बढ़ने नहीं देता। ऐसे में इसके इस्तेमाल से आप मुहांसों से होने वाले दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं। एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें। इस विधि को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं।

संतरे का पाउडर

आजकल फल बाजारों में संतरा खूब बिक रहा है। क्या आपने कभी सोचा की ये आपकी त्वचा के लिये कितना फायदेमंद हो सकता है। हम अक्सर संतरा खाकर इसका छिलका फेंक देते हैं लेकिन अब ऐसा करने से पहले जानें इसके गुणों के बारे में। संतरे के एंटीऑक्सीडेंट गुण प त्वचा को निखारने में मददगार माने जाते हैं। संतरे के छिलके के फेस पैक को इस्तेमाल करने के लिये एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर 20-30 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। संतरे के छिलके का पाउडर बनाने के लिये संतरे को सुखाकर पीसकर रख लें। संतरा सर्दियों में रूखी सूखी त्वचा में जान डालने का काम करता है।

Watch More Videos on Health Talk in Hindi

Disclaimer