Holi 2020: होली के रंगों को छुड़ाने के उपाय और बचाव के बारे में बता रहे हैं डॉ. दीपक वोहरा

विविधBy Onlymyhealth editorial teamMar 09, 2020

होली रंगों का त्‍योहार है। यहां सबसे आवश्यक यह समझना है कि होली के रंगों से कैसे छुटकारा पाया जाए? डॉ दीपक वोहरा, (सीनियर कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, वसंत कुंज) कहते हैं कि, "सबसे पहला कदम यह है कि पहले आप अपने स्‍कैल्‍प को सुरक्षा प्रदान करें। नारियल तेल, जैतून का तेल या सरसों के तेल का प्रयोग करें क्योंकि इससे रंग आपके बालों से चिपके नहीं होंगे जिससे दुस्‍प्रभाव कम होगा। एक मोटी मॉइस्चराइजिंग क्रीम अप्‍लाई करें, या आप पूरे शरीर में नरम पैराफिन क्रीम का उपयोग करें। इसके अलावा, फुल स्लीव वाले कपड़े पहनने से भी आपकी त्वचा की सुरक्षा की जा सकती है।"

सूर्य के संपर्क में बाहर की होली खेलने से आपकी त्वचा यूवी किरणों के कारण खराब हो सकती है और रंगों से एलर्जी की संभावना रहती है। इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन 15 मिनट लगायें। खुले अंगों पर सनस्क्रीन लागू करें फिर अपनी त्वचा पर वैसलीन, नरम पैराफिन क्रीम या तेल लगाएं। कभी-कभी रंग आपके नाखूनों के क्यूटिकल्स में रहता है, किसी भी एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए गाढ़ा नेल पेंट या पारदर्शी नेल पेंट लगाएं।

होली के बाद रंग हटाने के तरीके:

  • रंग हटाने के लिए स्क्रब (रगड़ना) न करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा को अधिक नुकसान होगा। इसके बजाय, अपने बालों पर एक हल्के शैम्पू का उपयोग करें।
  • अगर आपके बालों पर गुलाल है, तो इसे तुरंत पानी से न धोएं। इसे पहले रगड़ें और फिर धो लें।
  • शरीर को धोने के लिए माइल्‍ड साबुन का उपयोग करें और मॉइस्चराइज करें। 
  • अगर चकत्ते पड़ गए हैं, आंखों के संक्रमण या त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

Watch More Health Videos In Hindi 

Disclaimer