Diabetes Management: डॉक्टर से जानें इंसुलिन पेन के प्रयोग का सही तरीका और जरूरी सावधानियां

डायबिटीज़By Onlymyhealth editorial teamNov 14, 2019

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन बेहद जरूरी हार्मोन है, जो उनके शरीर में ब्लड शुगर को मेनटेन करने में मदद करता है। डायबिटीज रोगियों को आमतौर पर रेगुलर इंसुलिन की डोज लेनी पड़ती है। जहां पहले इंसलिन के लिए मरीज को इंजेक्शन लेने पड़ते थे, वहीं आजकल बाजार में इंसुलिन पेन मौजूद हैं, जिनका प्रयोग मरीज स्वयं ही कर सकता है। इस पेन की खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल बहुत आसान है इसलिए मरीज इसे यात्रा के दौरान, घर पर या कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह इंसुलिन पेन की मदद से जब जरूरत हो, उसी समय इसकी डोज ली जा सकती है। लेकिन इसके सही प्रयोग के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। असावधानी बरतने पर ये आपको कई तरह के रोग भी दे सकती है।

इंसुलिन एक तरह का प्रोटीन होता है, जिसे सुरक्षित रखने के लिए बहुत एहतियात बरतनी पड़ती है। प्रतिकूल परिस्थितियों में इंसुलिन खराब हो जाता है और इसका असर भी कम हो जाता है।

RML हॉस्पिटल दिल्ली के एसोसिएट प्रोफेसर (मेडिसिन), डॉ. प्रताप सिंह से जानें क्या है इंसुलिन पेन के प्रयोग का सही तरीका और इसके इस्तेमाल के समय आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

Watch More Videos on Health Tips in Hindi

Disclaimer