ब्लैक फंगस (म्यूकोरसायकोसिस) से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई जानने के लिए देखें वीडियो

अन्य़ बीमारियांBy Onlymyhealth editorial teamJun 09, 2021

'ब्लैक फंगस' पिछले 2-3 महीनों से चर्चा में आया हुआ नया शब्द है। ये दरअसल 'म्यूकोरमायकोसिस' नाम की बीमारी है, जिसके मामले पिछले दिनों से अचानक कोविड के मरीजों में बढ़ने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ब्लैक फंगस को लेकर कई तरह की अफवाहें वायरल हो रही हैं। लोग इसे नई, गंभीर और खतरनाक बीमारी मान रहे हैं और इसे लेकर कई फर्जी दावे किए जा रहे हैं। इंटरनेट पर ब्लैक फंगस से जुड़ी इन्हीं तैरती अफवाहों और भ्रामक बातों की सच्चाई लेकर ओनलीमायहेल्थ अपनी नई सीरीज 'कोविड-19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब' के इस वीडियो के साथ हाजिर है।

सबसे पहले तो आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि ब्लैक फंगस या म्यूकोरमायकोसिस कोई नहीं बीमारी नहीं है, इसके मामले पहले भी आते रहे हैं, लेकिन कोविड के बाद से इसके मामलों में अचानक से उछाल आया है। भारत में अब तक लगभग 12000 लोगों में ब्लैक फंगस पाया गया है। इसका सबसे ज्यादा खतरा उन मरीजों को होता है, जो कोरोना संक्रमण का शिकार होने के बाद अस्पताल में भर्ती होते हैं या जिन्हें पहले से डायबिटीज है और इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर है।

इस वीडियो को भी देखें: क्‍या है ब्‍लैक फंगस? जानें खतरे, लक्षण और सावधान‍ियां

ब्लैक फंगस के बारे में कई तरह की अफवाहों के कारण संभव है कि आपके मन में भी ऐसे कई सवाल उठ रहे होंगे, जैसे-

  • क्या प्याज से फैल सकता है ब्लैक फंगस?
  • क्या फ्रिज की रबड़ में दिखने वाली काली फफूंदी है ब्लैक फंगस?
  • क्या ब्लैक फंगस का इलाज घरेलू नुस्खों से किया जा सकता है?
  • क्या ब्लैक फंगस फलों के खाने से फैल रहा है? आदि
  • क्या ज्यादा स्टेरॉइड लेने से बढ़ रहा है ब्लैक फंगस?

आज के इस वीडियो में ऐसे सभी सवालों का जवाब है। ब्लैक फंगस के बारे में स्पष्ट जानकारियों के लिए और इन अफवाहों से दूर रहने के लिए आप ये वीडियो देखें और अपने दोस्तों, जानने वालों के साथ भी शेयर करें। अगर आप चाहते हैं कि ओनलीमायहेल्थ कोविड से जुड़े किसी अन्य टॉपिक पर भी स्पष्ट जानकारियों वाला वीडियो शेयर करे, तो आप हमें हमारे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेजेस पर लिख सकते हैं।

Watch More Health Videos in Hindi

 

Disclaimer