सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाना है, तो करें योग एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये आसान, देखें वीडियो

योगाBy Onlymyhealth editorial teamNov 04, 2019

रीढ़ की हड्डी के कमजोर होने के कारण गर्दन और कंधों में दर्द होता है, जिसे सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या कहा जाता है। आम भाषा में लोग इसे सर्वाइकल का दर्द कहते हैं। सर्वाइकल की समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है क्योंकि ज्यादातर महिलाओं में कैल्शियम की कमी पाई जाती है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। आमतौर पर ये समस्या उम्र बढ़ने पर हड्डियों में आने वाली कमजोरी के कारण होती है।

इन दिनों लोगों में सर्वाइकल की समस्या काफी बढ़ गई है, क्योंकि बैठने वाली जॉब के कारण लोगों की रीढ़ की हड्डी और गर्दन पर दबाव काफी बढ़ गया है। सर्वाइकल के दर्द के कारण व्यक्ति को बैठने, लेटने, सोने और रोजमर्रा के कामों में बहुत परेशानी होती है। भारत की बात करें तो टाइम्स नाउ में छपी एक खबर के मुताबिक 53 में से 1 भारतीय महिलाएं सर्वाइकल से पीड़ित हैं और लगभग 17 महिलाओं की इससे मौत हो जाती है।

सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए योगासन बहुत मददगार हो सकते हैं। योगा एक्सपर्ट शिखा मेहरा बता रही हैं सर्वाइकल के दर्द से राहत दिलाने वाले योगासनों के बारे में। वीडियो में देखें सर्वाइकल के दर्द को कम करने वाले बेस्ट योगासन और इन्हें करते समय बरती जाने वाली जरूरी सावधानियां, ताकि न बढ़े आपकी समस्या।

Watch More Videos on Health & Fitness in Hindi

Disclaimer