डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 सूपरफूड, जानने के लिए देखें वीडियो

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamApr 30, 2020

अक्सर सूपरफूड्स का नाम सुनते ही हमें लगता है कि ये कोई खाने वाली महंगी चीज हैं, जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है।  सुपरफूड्स का मतलब महंगे खाद्य पदार्थों से नहीं है, बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके रसोई में ही मौजूद होते हैं। दरअसल सुपरफूड्स खाने वाली वो चीजें होती हैं, जिनमें किसी एक फूड में ही कई तरह के विटामिन और पौषक तत्व पाए जाते हैं। तो अगर आप ऐसे ही सस्ती सुपरफूड्स के बारे में जानना चाहते हैं, जो कि आपके रसोई में पहले से ही उपलब्ध है तो इस वीडियो को जरूर देखें और इन्हें अपने डाइट में शामिल करें। 

दही : इसमें प्रोबायोटिक होता है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया पेट की सेहत बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एक अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

बटर या देसी घी: ज्यादातर लोग इस सुपरफूड की क्वालिटी को नहीं जानते हैं। इनमें फैट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, लेकिन ये फैट आपके शरीर और इसके चपाचय के लिए अच्छा है।

हल्दी : हल्दी एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है। हर व्यक्ति को अपने आहार में हल्दी को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह एक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी काम करता है।

कटहल : कटहल में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर और मल्टी-विटामिन होते हैं, इसलिए ये एक अच्छा सुपरफूड है। यह फल थायराइड और आंखों की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है।

ड्रमस्टिक: ड्रमस्टिक यानी कि सहजन लोकप्रिय दक्षिण भारतीय सब्जी में से एक है, जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यह किसी भी सुपरफूड से कम नहीं है। इसलिए आपको इसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

Watch more videos on Health Talk In Hindi

Disclaimer