एक्सरसाइज और फिटनेसBy Onlymyhealth editorial teamApr 10, 2019

एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आपकी बॉडी फिट रहती है बल्कि इससे आपको कई बीमारियां नहीं होती हैं। एक्‍सरसाइज करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है। इससे हृदय संबंधी समस्‍याएं भी नहीं होती हैं। अगर आपको एक्‍ सरसाइज शुरू करने से पहले मोटिवेशन की जरूरत है ये वीडियो आप देख सकते हैं, जिसमें हमारे फिटनेस एक्‍सपर्ट आपको कुछ एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसे आप रोज सुबह कर सकते हैं। 

स्क्वाट

स्क्वाट बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के लिए आप नियमित रूप से वर्कआउट कर सकते हैं। इससे आपके पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। स्क्वाट ऐसा वर्कआउट है जिसके जरिये बिना उपकरण के आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। यानी आप इससे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। स्क्वाट को अपने व्‍यायाम में शामिल करें और फिट रहें। स्क्वाट करने के कई फायदे हैं!

इसे करने के लिए दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हो और छाती थोड़ी सी बाहर निकालें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठें जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। अपने घुटनों को पंजों के सामांतर ही रखें। जब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। ऊपर आते समय सांस छोड़ें। यह बहुत ही आसान है और आसानी से किया भी जा सकता है। इसे आप डम्‍बल के साथ भी कर सकते हैं। 

लन्ज

लांजेज एक स्क्वाट के समान है क्योंकि यह समान मांसपेशियों पर काम करता है जो स्क्वाट करते हैं। लेकिन यह एक एकल पैर व्यायाम है जिसमें आप एक पैर के साथ आगे बढ़ते हैं और अपने शरीर के वजन को उस विशेष पैर पर लोड करते हैं और आप अपनी एड़ी के माध्यम से ड्राइव करते हैं, अपनी एड़ी को जमीन पर धकेलते हैं और अंत में वापस खड़े होने की स्थिति में आते हैं। यह आपके व्यक्तिगत अंग और पूरे निचले शरीर के लिए एक उत्कृष्ट व्यायाम है।

हिन्ज

यह एक्सरसाइज बेंट ओवर रो है। आप इस व्‍यायाम में डंबल का उपयोग कर सकते हैं। इस व्‍यायाम में, आपको अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग रखना होगा। सुनिश्चित करें कि आप जमीन के समानांतर अपने धड़ के साथ आगे झुक रहे हैं और अपनी बाहों को घुटनों के समानांतर रखें। व्यायाम करते समय अपने कंधे के ब्लेड को पीछे खींचने की कोशिश करें जब डंबल जांघों के समानांतर आ रहा हो। यह आपकी पूरी पीठ के साथ-साथ बाइसेप्स की मांसपेशियों को मजबूत करेगा।

पुश और पुल 

यह व्‍यायाम धक्‍का देने की एक्टिंग की तरह है। इसमें डम्बल का उपयोग कर सकते हैं। अपनी छाती पर सीधे डम्बल के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अब डम्बल नीचे की ओर यानी ट्राइसेप्‍स के साथ 90 डिग्री का कोण बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधों पर बहुत अधिक तनाव न डालें। यह आपके ऊपरी शरीर की मांसपेशियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है जिसमें आपकी छाती, कंधे और आपकी ट्राइसेप्‍स की मांसपेशियां शामिल हैं।

Disclaimer