नाभि के आकार से जानें अपनी सेहत के बारे में

किसी की नाभि का आकार देखकर आप उसकी सेहत के बारे में बता सकते हैं, कैसे, जानने के लिए इस स्लाइडशो को पढ़ें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Dec 13, 2016

शरीर के बारे में बताती है नाभि

शरीर के बारे में बताती है नाभि
1/6

महिलाओं के शरीर का आकर्षक बिंदु उसकी नाभि भी होती है। आज तक अगर आप किसी की नाभि को देखकर नजरअंदाज कर रहे थे तो इस स्लाइडशो को पढ़ने के बाद आपका यह नजरिया बदल जायेगा। नाभि का आकार सेहत के राज भी बताता है। यह किसी की बीमारी के बारे में बताता है तो किसी के बेहतर स्वास्य की जानकारी भी देता है। इस स्लाइडशो में विस्तार से जानें कि किस आकार की नाभि का क्या तात्पर्य होता है।

यू शब्द की तरह की नाभि

यू शब्द की तरह की नाभि
2/6

अगर आपकी नाभि का आकार भी ऐसा है तो थोड़ा सावधान हो जायें। क्योंकि इस तरह के आकार वाली नाभि वाले लोगों को त्वचा की समस्या अधिक होती है, साथ ही उनको किडनी संबंधित बीमारियां भी बहुत अधिक होती हैं। ऐसे लोगों के बच्चे भी कुरूप पैदा हो सकते हैं और उनको जन्मजात समस्यायें भी अधिक हो सकती हैं।

आकार में छोटी

आकार में छोटी
3/6

कुछ लोगों की नाभि का आकार बहुत छोटा होता है। उनका पेट देखकर लगता भी नहीं है कि उनके पेट में नाभि भी हैं। लेकिन ऐसे लोगों को वायरस और फ्लू होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

उभरी हुई नाभि

उभरी हुई नाभि
4/6

जिनकी नाभि उभरी हुई होती है उनकी सेहत सामान्य नहीं हो सकती है। ऐसे लोगों की नाभि बटन के आकार में आगे की तरफ निकली हुई होती है। जिसकी नाभि का आकार ऐसा होता है उनको हर्निया होने की संभावना अधिक रहती है।

जिसकी नाभि हो गोल

जिसकी नाभि हो गोल
5/6

जिसकी नाभि एकदम गोल होती है वे लोग स्वभाव से सरल और सौम्य होते हैं। ऐसे लोग तन से स्वस्थ और सोच-विचार के मामले में दूसरों से हमेशा एक कदम आगे रहते हैं।

जिनकी नाभि बीच में न हो

जिनकी नाभि बीच में न हो
6/6

ऐसा माना जाता है कि नाभि पेट के एकदम बीच में होती है, जबकि ऐसा सच नहीं है। कुछ लोगों की नाभि एकदम बीच में नहीं होती है बल्कि थोड़ा हटकर होती है। अगर ऐसी नाभि महिला की है तो उसका मूड अधिक स्विंग होता है और उसकी रुचि स्पोर्ट्स में अधिक होती है। Image Source : Getty

Disclaimer