कपड़ों के रंगों के चुनाव से जानें खुद को

रंगों की दुनिया बड़ी निराली है। हम सभी को कुछ रंग बेहद पसंद होते हैं। क्या आप जानते हैं आपके द्वारा चुने रंग आपकी मनोदशा और व्यक्तित्व के बारे में सब कुछ बयां करते हैं? किसी एक रंग को पसंद करने से आपके स्वभाव की जानकारी मिलती है। जैसा रंग आपको पसंद होगा वैसा ही आपका व्यक्तित्व होगा। आइए जानें अपने मनपसंद रंग से अपने जीवन के बारे में-

Anubha Tripathi
Written by:Anubha TripathiPublished at: Jun 21, 2014

हर रंग कुछ कहता है

हर रंग कुछ कहता है
1/10

क्या आप भी सुबह-सुबह हाथों में कॉफी लेकर कपड़ों का कपबर्ड खोलते हैं और सोचते हैं कि आज कौन से रंग के कपड़े पहने जाएं? हममें से ज्यादातर लोग यही करते हैं क्योंकि रंग आपके मूड और भाववाओं को प्रभावित करते हैं। यूं कहें कि कपड़ों के रंगों के जरिए आप अपने बारे में जान सकते हैं क्यूंकि हर रंग कुछ कहता है।

गुलाबी रंग

गुलाबी रंग
2/10

यदि आप गुलाबी रंग के कपड़ों का चुनाव करते हैं तो आप स्वभाव से नरम दिल होंगे। आपमें राग-द्वेष की भावना नहीं होगी। आप ईश्वर में आस्था रखने के साथ-साथ प्यार को महत्व देने वाले होंगे। आप साहसी, पराक्रमी, धैर्यवान, सहनशील, ज्ञानवान होंगे। ऐसी कौन-सी चीज हैं, जो आप पा नहीं सकते बस आपमें थोड़ी-सी इच्छा शक्ति की जरूरत है।

सफेद रंग

सफेद रंग
3/10

यदि आपका पसंदीदा रंग सफेद है तो आप शांतिप्रिय, एकांकी, सरल, कल्पनाशील, कवि हृदय, सोच-विचार कर चलने वाले होंगे। आपके मित्र कम या अधिक भी हो सकते हैं। आप बच्चों से अधिक प्रेम करने वाले व जल्द उनके साथ घुल-मिल जाने वाले होंगे। आपको हल्ला-गुल्ला पसंद नहीं होगा। आप प्रकृति के निकट रहना अधिकतम पसंद करेंगे।

लाल रंग

लाल रंग
4/10

जो रंग सबसे ज्यादा आपका ध्यान अपनी ओर खींचता है वो है लाला रंग। यह साहस, प्रतिभा, महत्वाकांक्षा का प्रतीक है। आप प्रत्येक कार्य में उत्साह से भाग लेते हैं व उसको पूरा होने तक डटे रहते हैं। आप बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। आप कुछ उग्र स्वभाव के भी हैं। आप राजनीति में सफल रह सकते हैं।

हरा रंग

हरा रंग
5/10

यदि आपका पसंदीदा हरा रंग है, तो आप शांत प्रवृत्ति के दयालु व सहयोगी हैं। ऐसे लोग हमेशा दूसरे की सहायता करने वाले रहते हैं। आप बुद्धिजीवी हैं। आपको लेखन, साहित्य, पत्रकारिता आदि के क्षेत्र में उत्तम सफलता मिल सकती है। आप जितने धैर्यवान है उतना ही साहस भी आप में है।

नीला रंग

नीला रंग
6/10

अगर आपको नीला रंग पसंद है तो आपका स्वभाव रूमानी होता है। आप अच्छे मित्र कहे जा सकते हैं। नीला रंग कल्पनाओं का सागर कहा जा सकता है। जिस प्रकार सागर गहरा होता है, उसी प्रकार आपका ह्रदय भी गहराई लिए होता है। आप कल्पनाओं के सहारे जीने वाले होते है। ऐसे व्यक्ति सृजनात्मक प्रकृति के होते हैं और अपनी कलात्मक अभिरूचि के लिए यथासंभव प्रयास भी करते हैं।

काला रंग

काला रंग
7/10

यदि आप काला रंग पसंद करते हैं, तो आप संकल्पवान, दृढ़ इच्छा शक्तिवाले, प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी होंगे। आपके मित्र आपकी सलाह लेकर चलने वाले हो सकते हैं। आपमें दृढ़ इच्छा शक्ति होती हैं, आप जल्दी हारने वाले नहीं होते। आपके मन की थाह पाना जरा मुश्किल है। धोखा देना आपकी नियत में शुमार नहीं लेकिन आप किसी से धोखा भी नहीं खा सकते।

पीला रंग

पीला रंग
8/10

यदि आपको पीला रंग पसंद है तो आप आध्यात्मिक, ईमानदार व संगठनप्रिय होते है। आप प्रशासनिक क्षेत्र में सफल होते हैं। यदि आप राजनीति में हैं तो उच्च पद तक पहुंचने वाले भी हो सकते हैं। आपको उपदेश आदि के क्षेत्र में भी देखा जा सकता है। आप स्वभाव के सहनशील, सरल व्यक्तित्व के धनी होते हैं।

ग्रे रंग

ग्रे रंग
9/10

ग्रे एक उदासीन रंग है इसका कोई खास असर नहीं पड़ता आपके मूज पर। इस रंग कपड़े एक अच्छी च्वाइस हो सकते हैं क्योंकि यह काफी सॉफ्ट और शालीन रंग है। हमेशा इस रंग के कपड़े पहनना आपको ज्यादा खुशी नहीं दे सकता है।

नारंगी रंग

नारंगी रंग
10/10

नारंगी रंग एक प्रतीक है। सुबह-सुबह जब सूर्य निकलता है, तो उसकी किरणों का रंग केसरिया होता है या जिसे भगवा, गेरुआ या नारंगी रंग भी कह सकते हैं। यह रंग आपके अंदर की सकारात्मकता को दिखाता है। शोधों के मुताबिक यह ज्यादातर लोगों का पसंदीद रंग है खासकर महिलाओं का।

Disclaimer