ब्‍लड ग्रुप से जानें भविष्‍य में हो सकती हैं ये बीमारियां

क्या आप अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए आतुर हैं? अगर हां तो अपने ब्लड ग्रुप से जाने की आपको कौन सी बीमारियां हो सकती है?

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 29, 2016

ब्लड ग्रुप और भविष्य की आशंकाएं

ब्लड ग्रुप और भविष्य की आशंकाएं
1/5

भविष्‍य के बारे में जानने के लिए हर कोई उत्सुक होता है। ऐसी ही उत्सुकता यूनिवर्सिटी ऑफ वेरमांट को थी जिस कारण जिसके लिए इस यूनिवर्सिटी ने तकरीबन 30 हजार लोगों पर शोध किया। लेकिन यूनिवर्सिटी की उत्सुकता भविष्य में होने वाली बीमारियों को लेकर थी। जिसके लिए यूनिवर्सिटी ने लोगों के ब्लड ग्रुप पर शोध किया और ये जानने की कोशिश की कि कौन से ब्लड ग्रुप के लोगों को भविष्य में कौन सी बीमारियां हो सकती हैं। Image Source: .ytimg.com

हार्ट अटैक व कैंसर का खतरा

हार्ट अटैक व कैंसर का खतरा
2/5

ब्लड ग्रुप ‘ओ’ वालों को हार्ट अटैक का खतरा भविष्य में हो सकता है। साथ ही रिपोर्ट में ‘ए’ और ‘ओ’ ब्लड ग्रुप वालों के लिए कैंसर की भी चर्चा की गई है। ‘ए’ व ‘ओ’ ब्लड ग्रुप को भविष्य में कैंसर का भी खतरा हो सकता है। लेकिन कैंसर में भी पेप्टिक कैंसर का होना बताया गया है।

सांस लेने में दिक्कत

सांस लेने में दिक्कत
3/5

रिपोर्ट के अनुसार ‘ओ’ ब्लड ग्रुप को भविष्य में सांस लेने की दिक्कत भी होती है। इसलिए माना गया है कि ‘ओ’ ब्लड ग्रुप जिस इंसान को है उसके लिए भविष्य में कई बीमारियों का खतरा है।

हृदय संबंधी रोग

हृदय संबंधी रोग
4/5

‘ए’, ‘बी’ और ‘एबी’ तीनों ब्लड ग्रुप के लोगों को हृदय संबंधी रोग हो जाते है। इस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को हार्ट अटैक होने की शिकायत अधिक पाई जाती है। लेकिन डॉक्टरों के अनुसार सही खान-पान से इस जानलेवा रोग से बचा जा सकता है।

याद्दाश्त कमजोर होना

याद्दाश्त कमजोर होना
5/5

‘एबी’ ब्लड ग्रुप के लोगों के याद्दाश्‍त कमजोर होने की परेशानी बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। शोध से भी यह बात साबित हुई है कि एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगो में 82 प्रतिशत तक याद्दाश्त संबंधी समस्याओं का खतरा बना रहता है।Image Source : Getty

Disclaimer