आपकी ये 5 आदतों से हो सकती है आपकी किडनी फेल

वर्तमान में हार्ट अटैक के बाद किडनी फेल होने की बीमारी दूसरी सबसे गंभीर बीमारी है। जबकि आप अपनी इन 5 आदतों में सुधार कर किडनी को फेल होने से बचा सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 16, 2017

नॉनवेज का सेवन

नॉनवेज का सेवन
1/5

नॉनवेज में प्रचूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन होते हैं। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नॉनवेज का सेवन जरूरी है। लेकिन अधिक मात्रा में नॉनवेज का सेवन करने से किडनी डैमेज हो जाती है। दरअसल अधिक मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ जाता है, जिससे किडनी स्टोन की संभावना बढ़ जाती है।

अधिक दवाईयां खाना

अधिक दवाईयां खाना
2/5

दवाईयों के अधिक सेवन से भी मरीजों को किडनी से जुड़ी समस्या हो जाती है। जब कोई इंसान अधिक मात्रा में दवा लेता है तो उसकी किडनी पर दबाव बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर्स बहुत ज्यादा एंटीबायोटिक या पेनकिलर्स मरीजों को लेने के लिए मना करते हैं। इसलिए हर बात पर अपनी मर्जी से पेनकिलर्स ना लें।

शराब का सेवन

शराब का सेवन
3/5

शराब से जुड़े नुकसानों के बारे में तो हर कोई जानता होगा। लेकिन फिर भी हर कोई शराब का सेवन करता है। तो अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई शिकायत हो गई है तो आज ही शराब पीना बंद करें। अधिक मात्रा में और रोजाना अल्कोहल का सेवन करने से लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

पेशाब रोकना

पेशाब रोकना
4/5

अधिक समय तक यूरीन रोकने से भी किडनी पर दबाव पड़ता है। दरअसल जब भी हम यूरिन को रोक कर रखते हैं तो हमारा ब्लैडर फुल जाता है और यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे यूरिन किडनी की ओर ऊपर आ जाती है। इस यूरीन की वजह से ही किडनी इंफेक्शन की संभावना पैदा हो जाती है।

पर्याप्त नींद ना लेना

पर्याप्त नींद ना लेना
5/5

शहरीकरण की सबसे बड़ी और खराब आदत जो अमूमन हर लोगों में होती है- पर्याप्त नींद ना लेना। इस पर कई शोध भी हो चुके हैं। इन शोध के अनुसार रोज 7-8 घंटे से कम सोने वालों को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए पूरी नींद न लेने पर किडनी के ऊपर दबाव बढ़ता है और किडनी डैमेज हो जाती है।

Disclaimer