ये 5 अद्भुत चीजें भी कर सकता है आपका शरीर

हर वो चीज जो सामान्य जीवन में लोगों को नामुमकिन लगती है उसे इंसान का शरीर आसानी से कर सकता है, आइए हम आज ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Oct 07, 2015

सुपरमैन की सुपर ताकतें

सुपरमैन की सुपर ताकतें
1/6

सुपरमैन या आयरनमैन को देखकर कभी उड़ने का या एक हाथ से कार उठाने का मन किया है? अगर हां, तो आज ही कोशिश करिए। क्योंकि हमारा शरीर वो हर चीज कर सकता है जो आप सोच भी नहीं सकते और ये आपको मालूम भी नहीं होगा क्योंकि हमारा शरीर और दिमाग इन सुपरपावर को छुपाए रखता है। जैसा कि सब जानते हैं हम अपने दिमाग का एक प्रतिशत भी उपयोग अपने पूरे जीवनकाल में नहीं करते। उसी तरह हम अपनी शक्ति का भी पूरा उपयोग नहीं करते।

बाहुबली से भी महाबली हैं हम

बाहुबली से भी महाबली हैं हम
2/6

एक इंसान के शरीर में इतनी ज्यादा शारीरिक क्षमता होती है कि वो अपने एक मुक्के से दीवार को तोड़ सकता है। लेकिन ऐसा सामान्य तौर पर नहीं होता क्योंकि शरीर के स्नायु और ऊतक को दिमाग कंट्रोल करता है जिन्हें ऐसा ना करने के लिए दिमाग हमेशा कंट्रोल कंट्रोल किए रहता है। जब हम स्‍टेरॉयड लेते हैं तो दिमाग शरीर को कंट्रोल करना बंद कर देता है और तब हम अपने शरीर के लीमिटेशन से बाहर जाकर काम करते हैं। इसलिए तो एथलीट्स के कम्पीटिशन के दौरान स्‍टेरॉयड टेस्ट किया जाता है।

कान से देखना

कान से देखना
3/6

डेयर डेविल जिसने देखी होगी वो इस शक्ति के बार में जानता होगा। डेयर डेविल की तरह हममें भी ये शक्ति होती है कि हम अपने कानों से देख सकते हैं जिसे इंसानी भाषा में इकोलोकेशन कहते हैं। इस इकोलोकेशन पावर को रियल लाइफ में डेनियल किश नाम के व्यक्ति इस्तेमाल करते हैं जो नेत्रहीन होते हुए भी माउंटेन बाइकिंग करते हैं।

बहुत तेज होती है स्मरणशक्ति

बहुत तेज होती है स्मरणशक्ति
4/6

आपको अपने बचपन की कितनी चीजें याद होंगी? बहुत सारी। लेकिन उसमें से कितनी तारीखों के साथ याद होगी? कोई भी नहीं। लेकिन हमारी स्मरणशक्ति इतनी शार्प होती है कि हम हर चीज तारीख और दिन व समय के साथ याद रख सकते हैं।

माइनस डिग्री में गर्म रहना

माइनस डिग्री में गर्म रहना
5/6

सामान्य शहरों में पहड़ने वाली तीन डिग्री सेल्सियस के तापमान में हमारी हालत बिगड़ने लगती है। जबकि हमारे पास माइनस डिग्री में भी गर्म रहने की ताकत होती है। इसके लिए केवल दमाग को कंट्रोल करने की जरूरत है। ऊपर दिए गए उदाहरण मुश्किल से ही मिले लेकिन माइनस डिग्री में गर्म रहने के उदाहरण हिमालय के पहाड़ों में बहुत मिल जाएंगे। जहां साधु नग्न अवस्था में तपस्या करते हैं और अगर आप उन पर एक पतली सी चादर भी उढ़ाते हैं तो उन्हें पसीना निकलना शुरू हो जाता है।

दिल बता देगा भविष्य

दिल बता देगा भविष्य
6/6

आप किसी दुकान में लॉटरी का टिकट खरीदने गए तो दिल दूर से नहीं बता देगा कि ये विनिंग टिकट है। लेकिन अगर टिकट हाथ में लेकर आप आप दिल से पूछेंगे तो दिल, दिमाग से पहले ऐसे साइन देता है जो भविष्य के लिए जरूरी होता है। एक रिसर्च के अनुसार हमारा दिल कुछ ऐसे पिक्चर दिखा देता है जो भविष्य के बारे में संकेत देता है। जिसे सिक्स सेंस भी कहा जाता है जिसके ऊपर बहुत कम लोग ही विश्वास करते हैं।

Disclaimer