5 साउथ इंडियन फ़ूड जिन्हें खाने के लिए खुद को नही रोक पाएंगे

भारतीय खानपान की श्रंखला में साउथ इंडियन फूड का प्रभाव बहुत ज्‍यादा है, जो केवल एक राज्‍य में ही नही बल्कि देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में पसंद किए जाते हैं। तो आज हम आपको 5 ऐसे साउथ इंडियन फूड के बारे में बताने जा रहें जिन्‍हें खाने से खुद को आप रोक नही पाएंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 12, 2017

सुंदल

सुंदल
1/5

चेन्नई में बीच पर घूमने वालों की भूख का इलाज यही स्नैक है। तला फूड पसंद करने वालों के लिए सुंदल बेस्ट है। भुने हुए छोले, मसालों के मिश्रण में कटा हुआ नारियल और ऊपर से कढ़ी पत्ता डालकर, कागज से बने कोन में परोसा जाता है। इसके साथ गर्मा-गर्म फिल्टर कॉफी की सिप आपको जन्नत की सैर करा देगी।

रसम वड़ई

रसम वड़ई
2/5

वड़ई का मिश्रण दालों को बारीक पीस कर बनाया जाता है। वड़ई को डीप फ्राई किया जाता है। खाने में यह बाहर से क्रीस्पी और अंदर से मुलायम होती है। यह तमिल फूड साउथ इंडियन लोगों का पसंदीदा बनता जा रहा है। अगर इन्हें गर्म रस्सम के साथ सर्व किया जाए, तो यह खाने में और भी ज़्यादा टेस्टी लगती है। रस्सम, थोड़ा चटपटा और टैंगी सूप की तरह होता है।

परिप्‍पु वड़ा

परिप्‍पु वड़ा
3/5

डीप फ्राई, मसालेदार और खुशबूदार यह स्नैक आपको अपनी ओर खींच लाएगा। इन दाल के पकौड़ों के साथ पैहम पूरी आपके रेल के सफर को हसीन बना देंगी। केरल में चाय के स्टॉल पर मिलने वाली यह सबसे लोकप्रिय डिश है। चटपटे-मसालेदार परिप्पु की एक बाइट के साथ गर्मा-गर्म चाय की चुस्की बेस्ट स्नैक हैं, जिन्हें एक बार चखने के बाद आप इनके फैन हो जाएंगे।

कोकोनट सांभर

कोकोनट सांभर
4/5

कोकोनट सांभर बहुत ही मजेदार डिश होता है, यह मुख्‍य रूप से केरल और तमिलनाडू का प्रचलित फूड है। इसे नारियल के साथ बनाया जाता है। इसे टेस्‍ट करने के बाद आपका बार बार खाने का मन करेगा।

कूटू करी

कूटू करी
5/5

ये डिश आमतौर पर केरल में देखने को मिलता है, इसे काला चना और नरियल से बनाया जाता है। इसमें मसाला नाम मात्र का होता है जो कि खाने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता है। सबसे पहले चने को कूकर में पका लीजिए, इसके बाद नारिएल, जीरा और मिर्च को एक साथ मिलाकर पीस लीजिए। इसमें जो भी वेजीटेबल डालना चाहें उसे भी तैयार कर के रख लीजिए। इसके बाद सभी समाग्री को मिलाकर सर्व कीजिए। Image Source: Shutterstock

Disclaimer