वजन घटाने वाले ये 7 टिप्‍स हैं बिल्‍कुल झूठ, कभी न करें भरोसा

मोटापा अपने साथ बीमारियों को लेकर आता है, इसपर काबू पाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं, लेकिन ये तरीके ऐसे हैं जिनपर आप बिलकुल भरोसा न करें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 07, 2018

मोटापा कम करने वाले टिप्‍स

मोटापा कम करने वाले टिप्‍स
1/6

मोटापा सबसे बड़ा अभिशाप माना जाता है, क्योंकि यह अपने साथ कई बीमारी लेकर आता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई बार किसी भी सलाह औऱ टिप्स पर विश्वास कर उसे फॉलो करने लगते हैं। कुछ लोग तो इसे सीरियसली लेकर वर्कआउट करने लगते हैं और खाने-पीने में कोताही बरतने लगते हैं। कुछ तो मोटापा कम करने के लिए मशीन खरीद लेते हैं। मशीन खरीदने तक तो चीजें ठीक रहती हैं लेकिन जब इंसान पतला होने के लिए दवाईयों का सेवन करने लगे तो समझ जाइए कि आप फालतू के टिप्स पर भरोसा कर रहे हैं और अब आपको सतर्क होने की जरूरत है। आइए इन फालतू के टिप्स के बारे में जानें।

खुराक कम और व्यायाम ज्यादा

खुराक कम और व्यायाम ज्यादा
2/6

मोटापा कम करने के लिए लोग सबसे पहले अपना खाना बंद करते हैं और वर्कआउट खूब करने लगते हैं। ऐसा कब तक चलेगा। आप कब तक खाना छोड़कर अधिक वर्कआउट कर पाएंगे ? ऐसा करना तुरंत छोड़ें और इस सलाह को बिल्कुल नकार दें और सहा समय पर शरीर के आवश्यकतानुसार खाना खाएं और वर्कआउट करें।

केवल फल खाएं

केवल फल खाएं
3/6

कब तक फल खाकर आप जिंदा रहने वाले हैं। बिना नमक के तीन दिन में ब्लड प्रेशर डाउन हो जाएगा। एक समय खाकर आप फिट रहने की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं। इसे भी पढ़ें: 10 किलो तक वजन घटाते हैं ये 5 हेल्‍दी इंडियन स्‍नैक्‍स! 

अधिक पानी पीएं

अधिक पानी पीएं
4/6

पानी आपका पेट भरता है लेकिन कैलोरी बर्न नहीं करता। वैसे भी पानी कभी-कभी शरीर की अशुद्धियों के साथ जरूरी मिनरल्स भी शरीर से निकाल देते हैं। तो इस मिथक को तुरंत बाय कहें। लेकिन पानी बहुत जरूरी है इसलिए रोज 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। Images source : © Getty Images

कार्बोहाईड्रेट से दूरी बनाएं

कार्बोहाईड्रेट से दूरी बनाएं
5/6

फैट कम करने के लिए लोग डायरेक्ट कार्बोहाइड्रेट रहित खाने को ना कह देते हैं। जबकि ये गलत है। कार्बोहाइड्रेट की कमी कुछ ही दिनों में आपके शरीर को कमजोर बना देगी। इसे भी पढ़ें: वजन घटाने से पहले जान लें डायटिंग से जुड़ी ये 5 बातें

मीठा न खाएं

मीठा न खाएं
6/6

लोग कहते हैं की मीठा खाना ही मोटापा को मुख्य कारण है। लेकिन ऐसा नहीं है। डार्क चॉकलेट, सूगर की हल्की मात्रा, आपके दिमाग को चुस्त-दुरुस्त करती है। मीठा खाने से अपके वजन पर ज्‍यादा प्रभाव नहीं पड़ता है, हालांकि मीठे का अत्‍यधिक सेवन शरीर को अन्‍य कई बीमारियां दे सकती है। इसलिए खानपान कोई भी हो उसे समझदारी और अपने शरीर के अनुसार ही सेवन करना चाहिए। 

Disclaimer