अगर वजन घटाने के लिए ले रहे हैं डायट पिल्स, तो हो जाएं सावधान!

क्‍या आपको लगता है कि आपको वजन कम करने के लिए डायट पिल्‍स की जरूरत है? लेकिन यहां दिये कारणों को जानने के बाद आपको इन दवाओं की जरूरत महसूस नहीं होगी। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम डायट पिल्‍स के साइड इफेक्‍ट के बारे में जानें।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Sep 26, 2016

डायट पिल्‍स के साइड इफेक्‍ट

डायट पिल्‍स के साइड इफेक्‍ट
1/6

आज हर दूसरा व्‍यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है और वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज न करने के कारण बाजार में आने वाली तमाम दवाओं या सप्‍लीमेंट्स का इस्‍तेमाल करने लगता है। डायट पिल्‍स के प्रभाव से वे वजन तो आसानी से घटा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इन दवाओं के अतिरिक्त प्रभाव थोड़े समय बाद आपके शरीर पर दिखाई पड़ने लगते हैं। अगर आप भी वजन कम करने के लिए डायट पिल्‍स का सहारा लेते हैं तो सावधान हो जायें।

इन पिल्‍स की कोई गारंटी नही होती

इन पिल्‍स की कोई गारंटी नही होती
2/6

डायट पिल्‍स लेने का मतलब यह नहीं कि आप कितना भी खायें, वजन कम हो ही जाएगा। अधिकांश लोग सिर्फ दवा के भरोसे रहते हैं, जो ज्यादा खतरनाक होता है। एफडीए की रिर्पोट के अनुसार कई कपंनियों और उत्‍पादों में, असुरक्षित अवयवों पर किसी का ध्‍यान नहीं जाता जिससे इसके प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इसे भी पढ़ें : बिना दवाओं के वज़न कैसे घटायें  

दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती है

दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाती है
3/6

क्‍या आप जानते हैं कि अधिकांश डायट पिल्स में शक्तिवर्धक दवाओं का इस्तेमाल होता है और इन पिल्‍स का मुख्‍य घटक उत्‍तेजक होता है। इनके लगातार सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा होता है। ज्यादातर दवाएं प्रतिबंधित केमिकलों से बनती हैं।

आप इसके आदी बन सकते है

आप इसके आदी बन सकते है
4/6

डायट पिल्‍स में एम्फेटामिन्स, एंटी-एंक्जायटी ड्रग्स और एंटीडिप्रेसेंट्स का मिश्रण होता है। न केवल यह एक खतरनाक मिश्रण है बल्कि इन पिल्‍स का अत्‍यधिक सेवन नशे की लत की तरह होता है और आपका शरीर इसका आदी भी बन सकता है। इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए उपयुक्त आहार

कई तरह के दुष्प्रभाव का अनुभव

कई तरह के दुष्प्रभाव का अनुभव
5/6

कई डायट पिल्‍स में फैट ब्‍लॉकर्स होते हैं जो पोषक तत्‍वों के अवशोषण को रोककर पेट में खराबी पैदा कर सकता है। इसके अलावा अन्‍य रिपोर्ट के अनुसार डायट पिल्‍स से कब्‍ज, सिरदर्द और चिढ़चिढ़ेपन जैसी समस्‍याएं भी देखने को मिलती है।

वजन नहीं बल्कि पानी की कमी

वजन नहीं बल्कि पानी की कमी
6/6

कई डायट पिल्स में कैफीन और अन्य मूत्रवर्धक मिलाए जाते है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जीं हां इससे वजन तो नहीं घटता, लेकिन शरीर का पानी जरूर निकल जाता है। इसके अलावा डायट पिल्‍स के कारण पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का खतरा पैदा हो जाता है। इसके अलावा वजन घटाने का एक मात्र सही तरीका है, अपने खाने पर नियंत्रण और कैलोरी को खर्च करना है  लेकिन एक बार जब हम पिल्‍स के फेर में पड़ जाते है तो एक्‍सरसाइज के बारे में सोच भी नहीं पाते है।

Disclaimer