फ्लाइट में ना खाएं ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक!

अगर फ्लाइट में सही फूड नही खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आइए इस स्‍लाइड शो से जानते हैं कि ऐसे समय में किन खाद्य पदार्थों का सेवन नही करना चाहिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 13, 2016

जब आप फ्लाइट में हों

जब आप फ्लाइट में हों
1/6

समय की बचत और आराम के लिए लोग फ्लाइट में सफर करते हैं, लेकिन कभी-कभी लंबी दूरी की यात्रा में ज्‍यादा समय लग जाता है। ऐसे में आपको घंटों फ्लाइट में बैठना पड़ता है। ऐसी स्थिति में समय काटने के लिए आप तरह-तरह के फूड ऑर्डर करते हैं। हालांकि कुछ लोग भूखे होने पर भी कुछ न कुछ खाते पीते हैं। लेकिन क्‍या आपने इस बात पर कभी गौर किया कि अगर फ्लाइट में सही फूड नही खाया जाए तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

अल्कोहल से बचें

अल्कोहल से बचें
2/6

अक्‍सर लंबी दूरी की यात्रा में लोगों में बीयर पीते हुए फ्लाइट में मूवी देखने की आदत होती है, जबकि ऐसा नही करना चाहिए। अल्‍कोहल के अत्‍यधिक सेवन से आपको डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है। अल्‍कोहल आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

कार्बोनेटेड युक्‍त ड्रिंक

कार्बोनेटेड युक्‍त ड्रिंक
3/6

फ्लाइट में आर्द्रता की कमी होती है। ऐसे में हो सकता है कि आप बहुत ज्‍यादा डिहाइड्रेटेड फील कर रहे हों। ऐसे समय में आप केवल पानी पीएं या फिर हर्बल टी पी सकते हैं। इस स्थिति में कार्बोनेटेड युक्‍त ड्रिंक आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यह आपके पेट में गैस बना सकता है, जिससे आपकी यात्रा भी खराब हो सकती है।

नूडल्स और सूप

नूडल्स और सूप
4/6

फ्लाइट में यात्रा के दौरान सूप और इंस्टैंट नूडल्स का सेवन करने से बचना चाहिए। इनमें मौजूद सोडियम की वजह से पेट फूलने की समस्‍या हो जाती है। क्‍योंकि इसमें मिलने वाला सो‍डियम आपकी रोज की जरूरतों की आधी होती है।

क्रुसीफेरस सब्जियां

क्रुसीफेरस सब्जियां
5/6

स्टडीज में पाया गया है कि क्रूसीफेरस सब्जियां जैसे ब्रोकली, पत्‍ता गोभी या फूलगोभी पेट में गैस बनाती हैं। इसके सेवन से अक्‍सर यात्रा में गैस्ट्रोइंटेसटाइनल समस्याएं हो जाती है। इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कैफीन युक्‍त ड्रिंक

कैफीन युक्‍त ड्रिंक
6/6

आमतौर पर लोगों में कॉफी पीने की आदत होती है। लेकिन यात्रा के दौरान फ्लाइट में ऐसा करने से बचना चाहिए क्‍योंकि कॉफी एक कैफीन युक्‍त ड्रिंक है जोकि मूत्रवर्धक होता है। ज्‍यादा कॉफी पीने से आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है।Image Source- Getty

Disclaimer