हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

खाते वक्त कभी ना करें ये 2 काम, तेजी से बढ़ जाएगा वजन

By:Rashmi Upadhyay, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 01, 2018
मोटापा बढ़ने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण होता है, वो हमारी खराब आदतें ही होती हैं। खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां कब और कैसे हमारा वजन बढ़ा देती हैं, हमें मालूम भी नहीं चलता।
  • 1

    न बढ़ने दें वजन

    मोटापा बढ़ने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण होता है, वो हमारी खराब आदतें ही होती हैं। कुछ चीज़ें जैसे सोफे पर बैठे-बैठे चिप्स या फिर पकौड़ा खाना कोई बुरी चीज़ नहीं है, लेकिन यही काम अगर रोज-रोज किया जाए तो ये एक बुरी आदत में तब्दील हो जाती है तो शरीर के लिये बहुत हानिकारक साबित हो सकती है। यहां हम खाने से जुड़ी हमारी कुछ ऐसी गलत आदतें बता रहे हैं, जिनकी वजह से हमारा वजन बढ़ता है

    न बढ़ने दें वजन
    Loading...
  • 2

    सफर के दौरान खाना

    कई बार लोग लंबे सफर के वक्‍त कुछ ना कुछ मुंह में डाले ही रहते हैं, चाहे वह समोसा हो, चिप्स हो या फिर बर्गर। इन सब अनहेल्‍दी स्‍नैक्‍स से पेट कम भरता है और कैलोरी ज्‍यादा बढ़ जाती है। इसलिये अगर आप लंबे सफर पर हों, तो अपने साथ पौष्‍टिक आहार रखें और साथ में पानी की बोतल भी रखें। सफर के दौरान आप फल, गाजर, खीरा या सलाद खा सकते हैं।

    सफर के दौरान खाना
  • 3

    टीवी देखते हुए खाना खाना

    टीवी देखते हुए खाना नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि इससे इससे हमारा ध्यान बट जाता है। ऐसे में हमें अंदाजा नहीं लग पाता कि हम एक बार में कितना खाना खा गए। भोजन हमेशा ढंग से चबा कर और धीरे-धीरे और स्‍वाद लेकर खाना चाहिए। इससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

    Image Source - Getty Images

    टीवी देखते हुए खाना खाना
  • 4

    एक तरह के आहार को बार-बार खाना

    कई बार लोग वजन कम करने के लिए कोई खास डाइट प्लान के तहत खाना खाने लग जाते हैं। ऐसे में वजन कम करने के चक्‍कर में एक ही खाने को पौष्टिक समझ कर रोज-रोज ना खाएं। इससे पेट में एक ही आहार जाने से सही तरीके से पोषण नहीं मिल पाता। इसलिये भोजन हमेशा बदल-बदल कर और पौष्‍टिक ही खाएं।

    Image Source - Getty Images

    एक तरह के आहार को बार-बार खाना
  • 5

    कॉफी की लत

    कॉफी लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन गई है। अब हम न सिर्फ जरूरत पर कॉफी पीते हैं, बल्कि उसे एक आदत बना लेते हैं। कई बार अगर लोंगो को एक साथ किसी जगह पर मिलना होता है, तो वह कॉफी शॉप पर मिलने का प्‍लान बनाते हैं। जहां पर वे कॉफी पीते हैं और उसके साथ कुछ स्‍नैक्‍स या ब्राउनीज भी खाते हैं। इसके अलावा, ऑफिस में बार बार कॉफी पीते हैं। ये आदत वजन बढ़ाती है। अगर आप पीना ही चाहते हैं तो ग्रीन टी पियें।

    कॉफी की लत
  • 6

    ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना

    कोल्ड ड्रिंक पीने का शौक आपके शरीर के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो दिन में तीन से चार बार सोडा बेस्ड कोल्ड्रिंक पीते हैं। इन कोल्ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी बहुत अधिक होती है। इसके अलावा अगर डिब्बाबंद जूस पीते हैं तो वो भी आपका वजन बढ़ाती है।

    Image Source - Getty Images

    ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना
  • 7

    नाश्ता न करना

    सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में अक्सर लोग अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं। वहीं, कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो किसी मजबूरी से नहीं बल्कि अपनी मर्जी से नाश्ता ही नहीं करते। नाश्ता न करने से दोपहर के खाने तक इन लोगों को बहुत भूख लग आती है, जिससे कि वो एक साथ ज्यादा खाना खा लेते हैं। अगर ऐसा बार बार होता है तो ये आदत आपका वजन बढ़ा सकती है।

    Image Source - Getty Images

    नाश्ता न करना
  • 8

    वक्त बेवक्त स्नैक्स खाने की आदत

    बहुत से लोग खाना भी 4 टाइम खाएंगे और स्‍नैक्‍स भी। यदि आपको मिनट-मिनट पर स्‍नैक्‍स खाने की आदत है तो खाना थोड़ा कम खाइये क्‍योंकि इससे शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती है। अतिरिक्त कैलोरी की वजह से वजन बढ़ने लगता है।

    Image Source - Getty Images

    वक्त बेवक्त स्नैक्स खाने की आदत
  • 9

    अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन

    कार्बोहाईड्रेट ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। ऐसे में शरीर में बढ़ जाता है जो भार वृद्धि कारण बनता है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि साधारण कार्बोहाईड्रेट जैसे शक्कर, फुक्टोज, सॉफ्ट ड्रिंक्स, बीयर, वाईन आदि वजन बढ़ाने में सहायक होते है क्योंकि शरीर इनको तेजी के साथ अवशोषित कर लेता है। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाईड्रेट इतनी जल्दी अवशोषित नहीं किये जा सकते है जैसे पास्टा, ब्राउन राईज, ग्रेन्स वेजीटेबल्स, कच्चे फल आदि।

    Image Source - Getty Images

    अधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन
  • 10

    शराब पीने की आदत

    र्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड (डब्ल्यूसीआरएफ) के मुताबिक, शराब का सेवन करने वाले लोग अपनी कुल कैलोरी खपत का 10 फ़ीसदी हिस्सा शराब के ज़रिए ही लेते हैं। अगर आप शराब के एक पूरे ग्लास का सेवन करते हैं तो शरीर को 178 कैलोरी ऊर्जा हासिल होती है। ये दो चॉकलेट बिस्कुट खाने से मिलने वाली ऊर्जा के बराबर है।

    Image Source - Getty Images

    शराब पीने की आदत
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर