बालों की देखभाल करते समय कभी न करें ये गलतियां!

अगर बाल बहुत कमजोर हो गए हैं तो ये ध्यान दीजिए की कहीं आप भी तो बालों से जुड़ी ये गलतियां नहीं करते।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Dec 02, 2016

गीले बालों में कंघी

गीले बालों में कंघी
1/5

जब बाल गीले होते हैं तो उनके झड़ने की संभावना ज्यादा हो जाती हैं। इस दौरान बालों में ना कंघी करें और ना उसकी चोटी बनाए। इससे बालों में नमी रहती है जिससे बालों में रुसी की समस्या हो सकती है। साथ ही इससे बाल कमजोर भी हो जाते हैं। उपाय- गीले बालों को सुखाने के लिए खुला छोड़ दें।

कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल

कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल
2/5

बालों को धूल-प्रदुषण से बचाने के लिए और उनमें चमक लाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। लेकिन कई लोग कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। बालों में कंडीशनर लगाने के बाद अच्छी तरह से पानी से नहीं धोते। जिससे बालों के झड़ने, रुसी और दो मुंहे बालों की समस्या होती है।उपाय- बालों की कंडीशनिंग करने के बाद बालों को पानी से अच्छे से धोएं।

हीट प्रोडक्ट का इस्तेमाल

हीट प्रोडक्ट का इस्तेमाल
3/5

बालों में हीट प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करने से बाल कमजोर हो सकते हैं। बालों को सुखाने के लिए हमेशा हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर और डैमेज हो सकते हैं जिससे बाल झड़ने लगेंगे। इससे बालों की चमक भी खत्म हो जाती है।उपाय- बालों को सुखाने के लिए खुला रखें और उन्हें अपने आप सूखने दें। कम से कम ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटर का इस्तेमाल करें।

हेयर ट्रिमिंग ना करवाना

हेयर ट्रिमिंग ना करवाना
4/5

लोग हेयर ट्रिमिंग के महत्व को नहीं समझते इसलिए आज भी नब्बे फीसदी लोग हेयर ट्रिमिंग नहीं करवाते। जबकि हेयर ट्रिमिंग से पुराने बाल जो कमजोर हो चुके हैं वे काटकर अलग कर दिए जाते हैं। उपाय- हर तीन महीने में हेयर ट्रिमिंग करवाएं।

मसाज ना करना

मसाज ना करना
5/5

तेल लगाने के बाद जड़ों में बालों की मसाज करें। बालों के जड़ों की नियमित तौर पर मसाज नहीं करने से वे कमजोर हो जाते हैं। क्योंकि जब आप तेल लगाकर मसाज नहीं करते हैं तो बालों का तेल जड़ों के अंदर नहीं जा पाता जिससे एक समय के बाद बालों के जड़ कमजोर हो जाते हैं। उपाय- तेल लगाकर हमेशा हल्के हाथों से जरूर मसाज करें।

Disclaimer