प्यार में पड़ने के बाद क्यों बढ़ता है वजन

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 23, 2016
प्यार में ऐसा क्‍या जादू है कि प्‍यार में पड़ने के बाद वजन बढ़ने लगता है, आइए इस बारे में जानने के लिए इस स्लाइडशो को पढ़ें।
  • 1

    जब हो जाता है प्यार

    मनचाहा पार्टनर मिलना किसी इंसान के जीवन का सबसे खुशनुमा वक्त होता है। साथ वक्त बिताना, कैंडल लाइट डिनर करना, साथ में बाहर घूमना, जीवन का अहम हिस्सा हो जाता है। भले ही यह जीवन का सबसे हसीन वक्त क्यों न हो, लेकिन इन दिनों इंसान का वजन भी बढ़ने लगता है। चाहे लड़का हो या लड़की प्यार में पड़ने के बाद उसका वजन बढ़ता है। यह न केवल प्यार में पड़ने के बाद होता है बल्कि शादी के बाद भी वजन बढ़ता है। हालांकि आप यह सोच रहे हैं कि उन दिनों इंसान अपनी फिटनेस को लेकर अधिक फिक्रमंद हो जाता है, ऐसे में वजन बढ़ने की बात जायज नहीं है। तो इस स्लाइडशो को पढ़ें और जानें प्यार में पड़ने के बाद क्यों बढ़ता है वजन।

    जब हो जाता है प्यार
    Loading...
  • 2

    जिम से परहेज

    पार्टनर के आने के बाद इंसान की दिनचर्या बदल जाती है। जहां पहले आप अकेले थे और प्यार पाने की चाहत में ही सही जिम जाया करते थे, वहीं प्यार होने के बाद आपको लगने लगता है कि जिम अब आपके किसी काम का नहीं रहा। क्योंकि आप जिस कारण से जिम जाते थे वो तो पूरा हो चुका। तो अब जिम जाकर एब्स पैक बनाने का क्या फायदा। जबकि जिम जाने से फिटनेस बरकरार रही है और आपका वजन नहीं बढ़ता। लेकिन अब आपके लिए जिम की अहमियत न के बराबर हो जाती है।

    जिम से परहेज
  • 3

    माहौल का बदल जाना

    प्यार में पड़ने के बाद इंसान के जीवन का माहौल पूरी तरह से बदल जाता है। पहले आपके पास एक लक्ष्य होता था, जिसे पूरा करने के लिए आप न केवल जिम जाते थे बल्कि खानपान को लेकर भी आप सजग रहते थे। लेकिन जब आपके आपका पार्टनर इन बदलावों (वजन बढ़ना, खानपान को लेकर बहुत अधिक सजग न रहना, आदि) की अनदेखी करता है तब आपके लिए ये चीजें आधारहीन होने लगती हैं। इसके कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है।

    माहौल का बदल जाना
  • 4

    खाने की एक जैसी आदत

    आपके घर में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खाने को लेकर उतने फिक्रमंद नहीं रहते हैं कुछ भी मिले उसे पूरी तरह से इंज्वॉय करते हैं, भले ही उससे वजन क्यों न बढ़ता हो। ऐसे में उन लोगों का असर आपके ऊपर पड़ना स्वाभाविक है। लेकिन जब आपको प्यार होता है तो ज्यादातर वक्त आप उसके साथ बिताते हैं, लेकिन उसकी आदतें भी खाने को लेकर अगर घरवालों की तरह हैं तो वजन कम करने की बात तो आप भूल ही जायें। क्योंकि वो जो भी खायेंगी/खायेंगे आप उनका साथ देंगे, और आप यह भूल जायेंगे कि ये खाना हेल्दी है या अनहेल्दी।

    खाने की एक जैसी आदत
  • 5

    तनाव के कारण

    अब आप कहीं ये तो नहीं सोच रहे हैं कि यहां तनाव का क्या काम। प्‍यार होने के बाद तो जीवन की गाड़ी पटरी पर आती है जीवन खुशनुमा हो जाता है। लेकिन सच्चाई यह है कि ये किताबी बातें है, इस रिश्ते में जितनी खुशी मिलती है उतना ही भावनात्मक खेल भी होता है। ऐसे में तनाव होना स्वाभाविक है। और कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि तनाव के कारण आदमी का वजन बढ़ता है। हालांकि इन सब उतार-चढ़ाव के साथ रिश्ता भी मजबूत होता है। तो पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बितायें और इस पल को यादगार बनायें, साथ ही अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखें।
    Image Source : Getty

    तनाव के कारण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK