वजन कम करने के लिए रोज करें ये 6 योग मुद्रा, तेजी से घटेगा शरीर में जमा फैट

weight loss mudra: वजन घटाने के लिए आप घर पर रोजाना योग मुद्रा का अभ्यास भी कर सकते हैं। जानें वजन कम करने के लिए मुद्रा-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 28, 2022

वजन कम करने के लिए मुद्रा (yoga mudra for weight loss)

वजन कम करने के लिए मुद्रा (yoga mudra for weight loss)
1/9

mudra for weight loss in hindi: मोटापा आजकल की एक सामान्य समस्या बन गई है। जबकि हर कोई फिट और स्लिम दिखना चाहता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए योग मुद्रा सबसे बेहतर अभ्यास है। इसके लिए आप वायु मुद्रा, पृथ्वी मुद्रा आदि कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा। साथ ही आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस होगा।

1. ज्ञान मुद्रा (gyan mudra benefits)

1. ज्ञान मुद्रा (gyan mudra benefits)
2/9

ज्ञान मुद्रा वजन कम करने के लिए एक बेहद कारगर मुद्रा मानी जाती है। इसके लिए आप योग मैट पर पद्मासन (gyan mudra for weight loss) की अवस्था में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। तर्जनी उंगुली की नोक को अंगूठे की नोक से मिलाएं। अन्य उंगुलियों को पास-पास और सीधा रखें। फिर दोनों आंखें बंद कर लें। आप कम से कम इस मुद्रा में 15 मिनट तक ध्यान लगा सकते हैं। ज्ञान मुद्रा को सूर्योदय के समय किया जाना लाभकारी होता है। 

2. सूर्य मुद्रा (surya mudra for weight loss)

2. सूर्य मुद्रा (surya mudra for weight loss)
3/9

वजन कम करने के लिए आप रोजाना सूर्य मुद्रा का अभ्यास भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी (surya mudra benefits) को बिल्कुल सीधा रखें। दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रखें। हथेलियों को आकाश की ओर रखें। अब अपनी अनामिका उंगुली की नोक को अंगूठे की नोक से मिलाएं। अन्य उंगुलियों को बिल्कुल सीधा रखें। इस मुद्रा का अभ्यास सुबह के समय करना लाभकारी होता है। आप इसे 10-15 मिनट तक कर सकते हैं। इस मुद्रा को करने से शरीर को गर्माहट भी मिलती है।

3. पृथ्वी मुद्रा (prithvi mudra benefits)

3. पृथ्वी मुद्रा (prithvi mudra benefits)
4/9

पृथ्वी मुद्रा वजन कम करने के लिए बेहतरीन मुद्राओं में से एक है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। अनामिका उंगुली की नोक को अंगूठे की नोक से मिलाएं। बाकि उंगुलियों को बिल्कुल सीधा रखें। पृथ्वी मुद्रा को आप किसी भी समय कर सकते हैं। इसे रोजाना 20-25 मिनट तक करें।

4. प्राण मुद्रा (pran mudra benefits)

4. प्राण मुद्रा (pran mudra benefits)
5/9

वजन कम करने के लिए आप रोजाना प्राण मुद्रा का अभ्यास भी कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले सुखासन या पद्मासन में बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा रखें। अब अपने हाथ की कनिष्ठिका उंगुली और अनामिका उंगुली की नोक को अंगूठे की नोक से मिलाएं। अन्य दो उंगुलियों को बिल्कुल सीधा रखें। इस दौरान अपनी सांसों को सामान्य रखें और ध्यान लगाएं।

5. वायु मुद्रा (vayu mudra benefits)

5. वायु मुद्रा (vayu mudra benefits)
6/9

वायु मुद्रा वजन कम करने में बेहद लाभकारी होता है। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आप इस मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं। अपनी दोनों हथेलियों को आकाश की ओर घुटनों पर रखें। अब तर्जनी उंगुली को अंगूठे के नीचे रखें। इस दौरान अंगूठे से तर्जनी उंगुली पर दबाव बनाएं। अन्य उंगुलियों का बिल्कुल सीधा रखें। फिर अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं। इस मुद्रा को 48 मिनट तक लगातार करना लाभकारी होता है।

6. कफ नाशक मुद्रा (kapha naashak mudra benefits)

6. कफ नाशक मुद्रा (kapha naashak mudra benefits)
7/9

वजन घटाने के लिए आप कफ नाशक मुद्रा का अभ्यास भी कर सकते हैं। अपनी दोनों आंखों को बंद कर लें। अब अनामिका और कनिष्ठिका उंगुली की नोक को और अंगूठे की नोक से मिलाएं। इस मुद्रा का अभ्यास आप लगातार आधे घंटे तक कर सकते हैं। यह मुद्रा संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह कफ दोषों को भी दूर करता है।

योग भी है जरूरी

योग भी है जरूरी
8/9

वजन घटाने के लिए आप मुद्राओं का अभ्यास कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान योग या एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता है। यह आपकी शारीरिक सक्रियता को बढ़ाता है। नियमित रूप से योगा करने से आप हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे।

हेल्दी डाइट लें

हेल्दी डाइट लें
9/9

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए हेल्दी डाइट टिप्स (weight loss tips) फॉलो करें। जंक फूड, फास्ट फूड से परहेज करें। वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर (fiber rich food) खाद्य पदार्थों को शामिल करें। साथ ही कार्ब्स और फैट कम मात्रा में लें। ऊपर बताए गए मुद्राओं और उपायों की मदद से आप अपना वजन घटा सकते हैं। लेकिन अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है, तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

Disclaimer