गलत ढंग से खाने पर ये हेल्थी चीजें हो सकती हैं जानलेवा!

फलों और सब्जियों का सेवन करने के दौरान एक बात हमेशा ध्‍यान रखनी चाहिए कि कहीं आपकी छोटी सी गलती आपके हेल्‍दी फूड को जहरीला तो नही बना रहे हैं। किन गलतियों से ऐसा हो सकता है आइए जानते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 14, 2016

फलों और सब्जियों को ना होने दें जहरीला

फलों और सब्जियों को ना होने दें जहरीला
1/7

आमतौर पर हम जो फल और सब्जियां खाते हैं वे जहरीली नही होती हैं लेकिन कभी-कभी हमारे खाने का तरीका ऐसा होता है जिनसे वे जहरीले बन जाती हैं और नुकसान पहुंचाती हैं। उदाहरण के लिए जो आलू हम बाजार से खरीदकर लाते हैं उनमें से कुछ आलू अंकुरित होते हैं. ऐसे में हम अंकुरित हिस्से को काटकर बाकी हिस्से को इस्तेमाल कर लेते हैं. जबकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वे हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे ही कई फल और सब्जियां हैं जिन्हें प्रयोग करते समय ये ध्यान रखना जरूरी है कि कहीं हम उन्हें गलत ढंग से प्रयोग करके हानिकारक तो नहीं बना रहे हैं. आइए उनके बारे में जानें स्‍लाइड शो से.

आलू

आलू
2/7

आलू खाने के लिए तभी तक परफेक्‍ट होता है जब तक वह हरा न हो. हरे आलू में ग्‍लाइकोलकैलॉएड नामक विषाक्‍त पदार्थ होता है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे आलू को खाने से बचना चाहिए. साथ ही अंकुरित आलू में से अंकुरित हिस्से को निकालकर बाकी बची हुई आलू को खाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से उल्‍टी और दस्‍त जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

बादाम

बादाम
3/7

बादाम में मौजूद कुछ बादाम बहुत कड़वे होते हैं। इस तरह के बादाम में सायनाइड जैसे विषाक्‍त पदार्थ हो सकते हैं। शोध बताते हैं कि इस प्रकार के बादाम का अत्‍यधिक सेवन आपको मौत के मुंह में धकेल सकता है। कड़वे बादाम का उपयोग खाने में नही किया जाता है।

चेरी

चेरी
4/7

चेरी पीले से लेकर लाल तक अलग-अलग शेड्स में आती है, यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। यह वजन कम करने के साथ-साथ बहुत सी बीमारियों में भी मददगार है। लेकिन इसके बीज उतने ही खतरनाक होते हैं। इसमें हाइड्रोजन सायनाइड पाया जाता है जिन्‍हें खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

टमाटर

टमाटर
5/7

टमाटर खाना सेहत के बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसकी पत्तियां और तने बहुत ही हानिकारक होते हैं। इनमें विषाक्‍त पदार्थ पाए जाते हैं। इसलिए इन्‍हें गलती से भी नही खाना चाहिए।

कसावा

कसावा
6/7

कसावा में सायनाइड भी मौजूद होता है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नही है क्‍योंकि इसे बनाते समय अच्‍छे से पकाकर खाएं, जिससे यह आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचाए।

मशरूम

मशरूम
7/7

मशरूम हमारे स्‍वास्‍थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है। लेकिन मशरूम की कुछ प्रजातियां हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए जब भी मशरूम खाएं तो उसकी गुणवत्‍ता जांच लें। आप किसी से सलाह भी ले सकते हैं।Image Source- Getty

Disclaimer