मॉडल जैसे पैर चाहती हैं तो करें ये 5 व्‍यायाम

हर महिला की चाह होती है कि उसके पैर मॉडल की तरह लंबे और सुडौल हो लेकिन अक्‍सर ऐसा होता नहीं है। अगर आप अपने पैरों को लंबा और सुडौल बनाना चाहती हैं तो यहां दी एक्‍सरसाइज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Oct 16, 2015

सुडौल पैरों के लिए एक्‍सरसाइज

सुडौल पैरों के लिए एक्‍सरसाइज
1/6

लंबे और सुडौल पैर हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहे हैं, लेकिन आज के दौर में इनका आकर्षण और ज्‍यादा बढ़ गया है। जींस, चूड़ीदार, शॉटस या स्‍कर्टस पहनने पर नजरें आपके चेहरे से ज्‍यादा टांगों पर जाती है और हाई हील पहनने पर तो आपकी टांगे और भी खास हो जाती है। पैरों को आकर्षक बनाने के लिए एक्‍सरसाइज से बेहतर कुछ नहीं। एक्‍सरसाइज से आपके पैरों के साथ-साथ पॉश्‍चर और मूवमेंट की खूबसूरती भी बढ़ती है। अगर आप भी आप अपनी टांगों को मॉडल जैसा लंबा और सुडौल बनाना चाहती हैं, तो इस स्‍लाइड शो में बताई गई एक्‍सरसाइज आपके लिए उपयोगी हो सकती है।

लेग प्रेस

लेग प्रेस
2/6

सुडौल पैरों की चाह रखने वाली महिलाओं के लिए लेग प्रेस सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज में से एक है। इस एक्‍सरसाइज के दौरान क्वाड्रिसेप्स, कल्वेस, हैमस्ट्रिंग और ग्‍लूटील मसल्‍स से लेकर लोअल बॉडी को टोन किया जाता है।

स्क्‍वॉट्स

स्क्‍वॉट्स
3/6

पैरों और हिप्‍स को टोन करने के लिए स्‍क्‍वॉट काफी प्रभावी होता है। इस एक्‍सरसाइज के दौरान भार का उपयोग करना या न करना पूरी तरह से व्‍यक्ति की पसंद पर निर्भर करता है। इसके अलावा स्‍क्‍वॉट के लिए कई प्रकार जैसे वन-लेग स्‍क्‍वॉट, फ्रंट स्क्वॉट, ओवरहेड स्क्वॉट और हैक स्‍क्‍वॉट चुन सकती हैं। स्‍क्‍वॉट करने के लिए पैरों को 45 डिग्री फैलाकर बैक बोन सीधी रखते हुए बैठने की मुद्रा में झुकें। 20-25 रेपिटिशंस के तीन सेट्स ट्राई करें। हाथों में वेट्स लेकर स्क्वॉट्स भी करें, यह आपकी पैरों को सुडौल बनाता है।

स्‍टेप-अप

 स्‍टेप-अप
4/6

स्‍टेप-अप आपके शरीर के निचले हिस्‍से की मांसपेशियों के लिए काम करते हुए पैरों को अच्‍छा आकार देते है। यह एक्‍सरसाइज आपके क्वाड्स, कल्वेस और ग्‍लूटीलकी मांसपेशियों के लिए काम करती है। साथ ही यह पीठ के निचले हिस्से और पेट की मांसपेशियों के लिए भी काम करती है। ये तेजी से एक ही जगह सीडियां चढ़ने और उतरने जैसा ही होता है। स्टेप-अप करते समय एक समान गति से एक मिनट तक लगातार स्टेप-अप करने से पैरों को काफी फायदा होता है।

डंबल लन्जेज

 डंबल लन्जेज
5/6

डंबल लन्‍जेज शरीर के निचले हिस्‍से को आकार देने के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज में से है। पैरों के अलावा लन्‍जेज मांसपेशियों के ऊतकों, कोर स्‍ट्रेथ को बढ़ाने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है।

बॉक्स जम्‍प

बॉक्स जम्‍प
6/6

पैरों को सुडौल बनाने के लिए बॉक्‍स जम्‍प भी अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। बॉक्‍स जम्‍प आपके शरीर के निचले हिस्‍से जैसे पिंडली, क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, ग्‍लूट सभी के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह आपके वजन को जांच में रखने के लिए चयापचय को भी तेजी देता है। Image Source : Getty

Disclaimer