क्‍या आपका वर्कआउट करने का तरीका सही है, जानें

ये हम सभी जानते हैं कि अच्‍छी सेहत के लिए व्‍यायाम करना फायदेमंद होता है, लेकिन कभी कभी सही गाइडेंस नही मिलने का कारण आप सही एक्‍सरसाइज नही कर पाते हैं, जिसका असर देर से दिखाई देता है। अगर वर्कआउट करते समय आप अपनी सीमाओं को लांघते हुए वर्कआउट खत्‍म होने तक आप खुद को उत्‍तेजित महसूस करते है तो इसका मतलब यह एक अच्छा वर्कआउट है। सामान्‍य वर्कआउट की तुलना में तीव्र वर्कआउट सही माना जाता है। आप अच्‍छा वर्कआउट कर रहे हैं या नही यह जानना जरूरी है। इसे समझने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे हैं

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 14, 2017

भूख लगना

भूख लगना
1/5

जिम करने के बाद अगर आपको भूख लगती है तो इसका मतलब आपने सही तरीके से वर्कआउट किया है। जिम से निकलने के बाद 20-25 मिनिट के अंदर कुछ खा लें। आपका शरीर इस खाने का ईंधन के रूप में उपयोग करता है। इसके अलावा इस समय आपकी मांसपेशियों को भी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

अच्‍छी नींद आना

अच्‍छी नींद आना
2/5

जब आप जिम करते हैं तो शरीर थक जाती है। ऐसे में जब आप सोते हैं तो आपको आसानी से नींद आ जाती है और आप सीधे सुबह ही उठते हैं और स्वयं को तरोताजा महसूस करते हैं। जिम करने के बाद शरीर में कई परिवर्तन होते हैं जो खासकर सोते समय होते हैं।

मांसपेशियों में परिवर्तन

मांसपेशियों में परिवर्तन
3/5

जिम के बाद आपकी मासंपेशियों में सूजन आ जाती है क्‍योंकि जब आप भारी वज़न उठाते हैं या तीव्र वर्कआउट करते हैं तो आपकी मांसपेशियों में अधिक मात्रा में खून पहुंचता है। अधिक खून के साथ अधिक मात्रा में पोषक तत्व और ऑक्सीजन आते हैं। ऐसे में वे अस्थायी तौर पर फूल जाती हैं। कुछ घंटों के लिए वे बड़ी दिखती हैं। यह इस बात का संकेत है कि आप सही एक्‍सरसाइज कर रहे हैं।

हृदय की धड़कन

हृदय की धड़कन
4/5

जिम के दौरान आपके दिल की धड़कन बदलती रहती है। यदि आपके पास हार्ट रेट मॉनिटर है तो इससे आप जान सकते हैं कि आपका वर्कआउट कैसा है।

तरोताजा महसूस करना

तरोताजा महसूस करना
5/5

क्या जिम से निकलने के बाद क्या आपको बिना किसी कारण के खुशी महसूस होती है? यह इस बात का संकेत है कि आपने अच्छा वर्कआउट किया है। इससे एंड्रोफिन का उत्सर्जन होता है जिसके कारण आप प्रसन्नता महसूस करते हैं।

Disclaimer