घर और ऑफिस के काम के बीच खुद को ऐसे रखें फिट

वर्किंग वुमेन अक्‍सर अपनी फिटनेस का ध्‍यान नहीं रख पाती हैं। ऑफिस और घर के कामकाज के बीच उन्‍हें अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है। ऐसे में उनकी हेल्‍थ दिन-प्रतिदिन खराब होती जाती है। हालांकि अगर अपनी सेहत के प्रति थोड़ा सा भी गंभीर रहें तो खुद को फिट रखा जा सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 23, 2017

बेस्‍ट डायट

बेस्‍ट डायट
1/4

बैलेंस डायट यानी प्रोटीन, विटमिन्स, मिनरल्स से भरपूर डायट जो इम्यून पावर के साथ ही आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। खाने में फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम रखें। विशेषज्ञों की राय है कि ऑफिस में चाय, कॉफी और अन्य ड्रिंक्स की बजाय फ्रूट जूस पीना आपकी सेहत के लिए बेहतर है, और यदि आपको चाय/कॉफी पीनी ही है तो इसमें शक्कर की मात्रा कम रखें।

डीहाइड्रेशन

डीहाइड्रेशन
2/4

व्‍यस्‍त लाइफ में हम अक्‍सर पानी पीने की भी सुध नहीं रहती है। शरीर में पानी की कमी से डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीएं। भूख शांत करने के लिए फास्ट फूड और स्नैक्स की जगह टिफिन बॉक्स में कटे हुए गाजर, खीरा और टमाटर ले जाएं। काम से बीच-बीच में ब्रेक लेकर पानी पीती रहें।

खाने का समय तय करें

खाने का समय तय करें
3/4

ख़ुद को फिट रखने के लिए अपने खाने का समय सही रखें। ग़लती से भी ब्रेकफास्ट या लंच करना न भूलें। यदि शरीरको ज़रूरी पोषण नहीं मिलेगा तो आप इमोशनल ईटिंग के शिकार हो सकते हैं। इसलिए समय पर खाना खाएं। यदि आप बाहर के खाने से बोर होकर लंच स्किप करती हैं तो थोड़ी से मेहनत करके घर से ही लंच ले जाएं।

एक्सरसाइज़

एक्सरसाइज़
4/4

रोज़ाना सुबह उठने के बाद कुछ देर के लिए ही सही, लेकिन एक्सरसाइज़ ज़रूर करें। यदि आपके पास समय है तो योग की मदद ले सकती हैं। यह आपको फिट रखने के साथ ही तनावमुक्त भी रखता है। जिससे आप शांति से सारे काम कर पाती हैं। अगले दिन की प्लानिंग रात में ही कर लें इससे आप सुबह ख़ुद के लिए वक़्त निकाल पाएंगी। ऑफिस में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। अगर एक्‍सरसाइज़ नहीं कर पा रही हैं तो सीढि़यां चढ़ना फायदेमंद होगा।

Disclaimer