महिलाओं को पुरूषों से ज्‍यादा सोना चाहिए, जानें क्‍यों

एक शोध के मुताबिक महिलाओं को पुरूषों की अपेक्षा 20 मिनट अधिक सोना चाहिए, क्‍यों कि वैज्ञानिकों ने माना है कि महिलाओं की जीवनशैली पुरूषों से ज्‍यादा गति करते हैं। महिलाओं को मल्‍टीटॉस्किंग माना जाता है, क्‍यों कि अक्‍सर महिलाएं घर और बच्‍चों की देखभाल के साथ-साथ जॉब भी करती हैं। जबकि पुरूष एक बार में सिर्फ एक ही काम करते हैं। इस वजह से महिलाओं को आराम की भी ज्‍यादा जरूरत होती है। वैज्ञानिकों ने ऐसे 5 कारण बताए हैं जिनकी वजह से महिलाओं को पुरूषों से ज्‍यादा सोना चाहिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 31, 2017

वजह-1

वजह-1
1/5

महिलाओं का दिमाग पुरूषों की अपेक्षा अधिक जटिल होता है। उनका काम भी काफी कठिन होता है। महिलाएं एक साथ कई काम करती हैं जो इसकी प्रमुख वजह माना गया है।

वजह-2

वजह-2
2/5

महिलाओं का दिमाग ज्‍यादा एक्टिव होता है, जिसके कारण दिमाग की बैटरी भी जल्‍दी खत्‍म हो जाती है, ऐसे में अधिक सोना जरूरी होता है।

वजह-3

वजह-3
3/5

महिलाओं को अपने घर की देखभाल के साथ बच्‍चों और पूरी फैमिली की भी देखभाल करनी रहती है। आजकल की महिलाओं घर के साथ-साथ बाहर के काम-काज भी खुद करती हैं।

वजह-4

वजह-4
4/5

महिलाओं का दिमाग किसी भी सूचना को पुरूषों की अपेक्षा 5 बार से ज्‍यादा इकट्ठा कर सकता है, जबकि पुरूष ऐसा नही कर पाते हैं।

वजह-5

वजह-5
5/5

अधिक सोने से महिलाएं सेहत के लिहाज से ज्‍यादा मजबूत होती हैं। इसलिए महिलाओं को अपनी नींद जरूर पूरी करनी चाहिए।

Disclaimer