बिना सर्जरी, केवल हाथों की मदद से ब्रेस्ट को दें परफेक्ट साइज

अगर स्तन काफी सुडौल हैं और आप उन्हें कम करना चाहती हैं तो ये उपाय अपनाइए। इन उपायों से आप बिना सर्जरी के ब्रेस्ट साइज कम कर पाएंगे।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Feb 28, 2017

वजन घटाइए

वजन घटाइए
1/5

ब्रेस्ट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है वजन कम करना। क्योंकि बढ़ते हुए वजन का फैट सबसे पहले ब्रेस्ट और कमर के तरफ ही इकट्ठा होता है। इसलिए प्राकृतिक तरीके से ब्रेस्ट का साइज कम करना चाहते हैं तो वजन घटाने के लिए सख्त टाइम टेबल बनाएं और उसे फॉलो करें। इसके अलावा वैसे भोजन जो सेहत के लिए हानिकारक हैं जैसे, डिब्बाबंद भोजन, मीठी चीजें, फास्ट फुड, जंक फुड आदि से दूरी बनाइए।

गोलियां हैं उपयोगी

गोलियां हैं उपयोगी
2/5

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए गोलियों का इस्तेमाल भी आप कर सकती हैं। कुछ हर्बल गोलियां आती हैं जो सुरक्षित भी होती हैं और स्तनों का कम करने में भी सहायक होती हैं। ये गोलियां ज़्यादा महँगी नहीं होती और इनका इस्तेमाल करके आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। नोट- बिना जांच-परख के कोई दवा ना लें।

ब्रेस्ट लोशन एंड ऑयल

ब्रेस्ट लोशन एंड ऑयल
3/5

छाती कम करने के बेहतर उपायों में लोशन एंड ऑयल की भी गिनती होती है। इन लोशन एंड ऑयल को स्तन घटाने का बेहतर उपाय माना जाता है और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं। इससे आप अपने स्तनों को अच्छे और सुन्दर आकार भी दे पाएंगे।

सही ब्रा का इस्तेमाल

सही ब्रा का इस्तेमाल
4/5

अच्छी और फिटिंग ब्रा पहनकर भी आप अपने स्तनों का आकार छोटा दिखा सकते हैं। बड़े स्तनों वाली महिलाओं को अपने स्तनों को छोटा दिखाने के लिए  मिनिमाइज़िंग ब्रा पहनने चाहिए। ये ब्रा आपके स्तनों को अच्छे से ढककर उनके छोटे होने का अहसास देते हैं।

कसरत करें

कसरत करें
5/5

स्तन कम करने के लिए आप कसरत भी कर सकते हैं। इन कसरतों से आपका स्तन छोटे हो जाएंगे और टाइट भी हो जाएंगे। साथ ही इन कसरतों को रोज़ाना करने से आपका शरीर भी सुन्दर और फिट दिखेगा। इसके लिए आप ह्रदय को गति देने वाली कार्डिओ वैस्कुलर कसरतें कर सकती हैं जैसे बोटिंग,सैर करना, तेज़ी से चलना, वर्क आउट एवं साइकिल चलाना।

Disclaimer