सर्दियों में त्वचा की सही देखभाल के लिए अपनाएं आयुर्वेद के बताए ये 8 नियम

सर्दियों में स्किन का सही तरीके से ध्यान रखना जरूरी होता है, जानें सर्दियों में स्किन का सही ध्यान रखने के 8 आयुर्वेदिक टिप्स के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Dec 01, 2021

आयुर्वेदिक स्किनकेयर रूटीन

आयुर्वेदिक स्किनकेयर रूटीन
1/10

सर्दी के मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं। इस मौसम में स्किन का सूखापन, होंठों का फटना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याओं से बचाव और स्किन का सही ढंग से देखभाल करने के लिए आप आयुर्वेदिक तरीकों को अपना सकते हैं। आयुर्वेदिक तरीकों से स्किन की देखभाल करना सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता है और इससे किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलते हैं। सर्दियों में आयुर्वेदिक स्किनकेयर रूटीन अपनाने से आपकी स्किन का ग्लो भी बरकरार रह सकता है और इससे आप सर्दियों में स्किन की समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं।

वात और कफ दोष पैदा कर सकते हैं असंतुलन

वात और कफ दोष पैदा कर सकते हैं असंतुलन
2/10

आयुर्वेद के मुताबिक स्किन का सही देखभाल करने के लिए सर्दी का समय ही सबसे सही होता है। सर्दियों में हमारी स्किन अधिक शुष्क हो जाती है और ऐसे में स्किन सभी पोषक तत्वों का सही से अवशोषण कर सकती है। सर्दियों में स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए और ग्लो बरकरार रखने के लिए आपको स्किन की बाहरी देखभाल पर भी ध्यान देना चाहिए। चूंकि सर्दी के मौसम में वात और कफ दोष के कारण शरीर में आंतरिक और वाह्य असंतुलन पैदा हो सकता है। इसलिए सर्दी के मौसम में स्किन का अधिक ध्यान रखना चाहिए।

स्किन की अच्छे से करें मालिश

स्किन की अच्छे से करें मालिश
3/10

सर्दियों के मौसम में स्किन की सही देखभाल करने के लिए और इसे समस्याओं से बचाने के लिए मालिश करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सर्दियों में स्किन की समस्याओं से बचने के लिए आप गर्म तेल से स्किन की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में फायदा मिलता है और साथ ही नियमित रूप से मसाज करने से आपको तनाव, चिंता और थकान से भी फायदा मिलता है। इससे स्किन पर ग्लो भी बना रहता है। आयुर्वेद के मुताबिक सर्दी के मौसम में गर्म तेल से नहाने से पहले या बाद में मसाज करना चाहिए।

गर्म पानी से नहाते समय बरतें सावधानी

गर्म पानी से नहाते समय बरतें सावधानी
4/10

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए अक्सर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दियों में गर्म पानी के इस्तेमाल से आपकी स्किन और ज्यादा शुष्क हो जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने से पहले आपको आयुर्वेदिक बॉडी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन को गर्म पानी से होने वाले नुकसान से छुटकारा मिलेगा। सर्दी के मौसम में गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना भी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

स्किन की अच्छी तरीके से करें सफाई

स्किन की अच्छी तरीके से करें सफाई
5/10

आयुर्वेद के मुताबिक सर्दियों में कफ और वात दोष के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस दौरान स्किन का सूखापन और अन्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। सर्दी के मौसम में स्किन को सुखा या शुष्क रहने से बचाना चाहिए। इसके अलावा इस दौरान आपको स्किन की साफ-सफाई और एक्सफोलीएट करने का ध्यान जरूर रखना चाहिए। स्किन की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के लिए दूध, दही, नारियल, गाय के घी और तुलसी के मिश्रण से फेशियल क्लींजर बना सकते हैं। इससे चेहरे और गर्दन की अच्छी तरह से सफाई हो सकती है।

स्किन के पोषण का रखें ध्यान

स्किन के पोषण का रखें ध्यान
6/10

सर्दी के मौसम में स्किन को ड्राई होने और फटने से बचाने के लिए पोषण का सही ध्यान रखना चाहिए। अगर आप सर्दी के मौसम में भी चमचमाती और स्पॉट फ्री स्किन चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्किन के पोषण का उचित ध्यान रखना चाहिए। सर्दी के मौसम में स्किन के शुष्क हवाओं के संपर्क में आने से स्किन की नमी कम हो जाती है। ऐसे में विटामिन इ, सी और विटामिन डी के उचित पोषण से आप स्किन को ग्लोविंग और स्पॉट फ्री बनाए रख सकते हैं।

स्किन को रखें हाइड्रेट

स्किन को रखें हाइड्रेट
7/10

सर्दी में स्किन का हाइड्रेशन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। शुष्क हवाओं की वजह से चेहरे और शरीर के स्किन की नमी कम हो सकती है। इसलिए स्किन को हाइड्रेटेड रखना और नमी को लॉक करने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ गुलाबी और मुलायम बनाए रखने के लिए केसर और गोरियम बतर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वात दोष को का करने वाले फूड्स का करें सेवन

वात दोष को का करने वाले फूड्स का करें सेवन
8/10

सर्दी के मौसम में शरीर में वात दोष बढ़ सकता है और इसकी वजह से आपकी स्किन पर बुरा असर होता है। इसलिए सर्दियों में वात दोष के प्रभाव को कम करने के लिए आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जिसका सेवन करने से वात दोष कम होता है। इसके लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं और अच्छी तरह से पकी हुई सब्जियां और अनाज का सेवन कर सकते हैं।

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी का करें इस्तेमाल
9/10

हल्दी का आयुर्वेदिक तरीकों से इस्तेमाल कर आप सर्दी के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। हल्दी में स्किन के लिए फायदेमंद कई गुण मौजूद होते हैं तो जो स्किन को डैमेज होने और शुष्क होने से बचाने का काम करते हैं। हल्दी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसे खाने में शामिल करने के लिए आप इसका दूध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं और सब्जी आदि में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चीनी और नमक का कम करें सेवन

चीनी और नमक का कम करें सेवन
10/10

नमक और चीनी का अधिक सेवन न सिर्फ ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या का कारण बनता है बल्कि इसकी वजह से आपकी स्किन भी बुरी तरह से प्रभावित होती है। नमक और चीनी के अधिक सेवन से आपकी स्किन में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचता है। ये दोनों यौगिक स्किन को कई समस्याओं से मुक्त रखने का काम करते हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको आयुर्वेद के मुताबिक चीनी और नमक का कम सेवन करना चाहिए।

Disclaimer