जानें क्‍यों शादी से दूर भाग रहे हैं युवा

आज अधिकतर युवा पैंतीस या चालीस के बाद ही शादी करना पसंद करते हैं। कई तो शादी के नाम से ही दूर भागने लगते हैं। ऐसा एक बार में ही नहीं हुआ है। इसके कई कारण है जिनके बारे में विस्तार से इस स्लाइडशो में जानें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 12, 2016

शादी नहीं करना

शादी नहीं करना
1/5

आप किसी भी पच्चीस से सत्ताइस साल के युवा से शादी के बारे में पूछो तो उनका जवाब होगा यार अभी नहीं। अभी तो बहुत समय है। आज हर युवा के पास शादी करने में हमेशा पांच से दस साल बाकी रहते हैं। जबकि पहले बीस के आते आते तक में रिश्ते ढूंढने शुरू हो जाते थे और चौबीस-पच्चीस तक तो हर किसी की शादी ही हो जाती थी। लेकिन अब पच्चीस तक तो अधिकतर लोग अपनी पढ़ाई ही पूरी करते रहते हैं। ऐसे में वे पैंतीस से पहले शायद ही कभी शादी के बारे में सोचते होंगे। ये स्थिति अचानक से पैदा नहीं हुई है। ऐसे कई कारण हैं जिससे की युवा शादी नहीं करना चाहते। इन कारणों के बारे में इस स्लाइडशो में विस्तार से जानें।

पढ़ाई

पढ़ाई
2/5

आज पढ़ाई बहुत कठिन हो गई है और ग्रेजुएशन केवल एक मीनिमम डिग्री मानी जाती है और मास्टर करना आज करियर के लिए काफी जरूरी माना जाता है। मास्टर को करियर बूस्टर माना जाता है। आज प्रतियोगिता काफी बढ़ गई है जिसके कारण अब तो कई एमफिल और पीएचडी भी कर रहे हैं। ऐसे में एक अच्छी युनीवर्सिटी से डिग्री पूरी करने के लिए काफी मेहनत करने की जरूरत होती है। ऐसे में युवा पढ़ाई के साथ शादी और परिवार की जिम्मेदारी उठाने को बेवजह मानते हैं और शादी को टालने में ही भलाई समझते हैं।

करियर

करियर
3/5

करियर जिसके बिना इंसान कुछ नहीं। आज युवाओं की पढ़ाई ही पच्चीस से सत्ताइस साल में खत्म होती है और फिर उसके बाद करियर की शुरुआत होती है। फिर करियर में एक ग्रोथ चाहिए होती है जिससे खुद को और अपने परिवार को एक अच्छी और स्टेबल लाइफ दे सकें। करियर में ग्रोथ करने के लिए पूरी तरह मन लगाकर तीन से चार साल तक कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। इस मेहनत के बीच में युवा परिवार की जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहते और शादी करने से मना कर देते हैं।

आजादी

आजादी
4/5

आज अधिकतर युवाओं के लिए शादी का मतलब होता है बंधन। जब आज युवाओं के रिलेशनशिप ही मुश्किल से साल दो साल चल पाते हैं तो फिर शादी कैसे? वो भी तब जब जॉब के बाद खुद के लिए भी समय निकालना कठिन होता है। आज अधिकतर युवा जॉब के बाद बचने वाले समय को अपने ऊपर खर्च करते हैं और ट्रेवलिंग, फोटोग्राफी, राइटिंग व अन्य चीजों के लिए समय निकालते हैं जिससे की अपने अंदर छुपी हुई प्रतीभा को नए आयाम दे सकें। ऐसे में युवा सोचते हैं पहले अपने लिए समय निकाल लो। वैसे भी शादी-परिवार बनाने के लिए तो पूरी उम्र पड़ी है।

लिव-इन-रिलेशनशिप

लिव-इन-रिलेशनशिप
5/5

करियर और लिव-इन-रिलेशनशिप आज शादी ना करने का सबसे बड़ा कारण बन रहे हैं। आज कोई भी युवा शादी जैसी चीज के लिए अपना करियर नहीं छोड़ना चाहता और करियर बनाने के लिए अधिकतर युवा शहर की ओर रुख करें जहां लिव-इन-रिलेशनशिप काफी प्रचलित रिलेशनशिप बनकर उभरा है। लिव-इन-रिलेशनशिप में दो प्यार करने वाले लोग साथ रहते हैं। ऐसे में युवाओं का मानना होता है जब बिना जिम्मेदारी और बिना किसी झंझट के भावनात्मक तौर पर सपोर्ट मिल रहा है औऱ साथ में करियर भी सही दिशा में बढ़ रहा है तो बीच में शादी क्यों? वो तो कभी भी हो जाएगी फिलहाल अपने सपने पूरे कर लें।

Disclaimer