खाना खाने के बाद भी लग जाती है भूख तो ये 5 गलत आदतें हैंं जिम्‍मेदार

अक्‍सर आपको खाना खाने के तुरंत बाद भूख लगने लगती है, इसके पीछे आपके हार्मोंस जिम्‍मेदार होते हैं, क्‍योंकि खानपान की गलत आदत के कारण इनका स्राव अधिक होता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 17, 2018

खाने के बाद क्‍यों लगती है भूख

खाने के बाद क्‍यों लगती है भूख
1/8

कई बार आपको खाने के तुरंत बाद भूख लग जाती है। आपने कितना भी खाना खाया है आपको अगर भूख लग जाती है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। इसमें इस बात का फर्क नहीं पड़ता है कि आपने बाहर खाना खाया है या फिर घर पर खाया है। कुछ लोगों को दूसरे के सामने खाने में शर्मींदगी होती है जिसके कारण वे सही तरीके से खा नहीं पाते हैं और खाने के थोड़ी देर बाद ही उनको भूख लग जाती है। अगर आपको भी भरपेट खाने के बाद भूख लग जाती है तो इसके पीछे के कारणों को जानना बहुत जरूरी है।

हल्‍का नाश्‍ता लेते हैं

हल्‍का नाश्‍ता लेते हैं
2/8

आपने अगर खाने में हल्‍का नाश्‍ता लिया है तो भूख लगना लाजमी है। ब्रेकफास्‍ट हमारे लिए बहुत जरूरी है और इसके बिना हमारा दिन ऊर्जावान नहीं हो सकता है। अगर दिन की शुरूआत में आप अच्‍छा और पौष्टिक आहार का सेवन करते हैं तो आपको दिन भर फालतू का खाने का मन नहीं होगा और आपके शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी। लेकिन अगर आपने हल्‍का नाश्‍ता किया है तो तो नाश्‍ता करने के थोड़ी देर बाद आपको भूख लग सकती है।

जल्‍दी-जल्‍दी खाना

जल्‍दी-जल्‍दी खाना
3/8

खाने को सही तरीके से नहीं खाने के कारण भी खाने के बाद भूख लग सकती है। अगर आपको हर समय भूख लगती रहती है और आप जल्‍दी-जल्‍दी खाना खाते है तो ध्‍यान दें, खाने के बाद भूख लगने का यह प्रमुख कारण है। इसलिए खाने को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता और आराम से चबाकर खाएं। इससे आपका खाना पेट में जाकर अच्‍छी तरह पचेगा और उसके सभी पोषक तत्‍व शरीर को ऊर्जा देगें, और बार-बार भूख लगने की समस्‍या दूर हो जायेगी।

प्रोटीन और फाइबर की कमी

प्रोटीन और फाइबर की कमी
4/8

हमारे शरीर के लिए फाइबर बहुत जरूरी है। अगर आप अपने खाने में सही मात्रा में सही मात्रा में प्रोटीन और फाइबर नहीं लेते हैं तो बार-बार भूख का एहसास हो सकता है। जब आप प्रोटीन और फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करते हैं तब आपके पेट से ऐसे हार्मोंस निकलते हैं जो भूख को शांत कर देते है। अगर आप सही प्रोटीन और फाइबर डाईट नहीं लेते हैं तो हर वक्‍त भूख लगना स्‍वाभाविक है।

अधिक चाय पीना

अधिक चाय पीना
5/8

अगर आपको बार-बार चाय पीना पसंद है तो इसके कारण भी भूख का एहसास अधिक होता है। ये बात पूरी तरह से सही है कि ज्‍यादा चाय पीने से भूख मर जाती है लेकिन आपको हमेशा कुछ न कुछ खाने का मन करता है, कुछ हल्‍का सा, कुछ तीखा सा आदि। चाय आपके मूड के खाने के ऑर्डर को असंतुलित  कर देता है। चाय में पाएं जाने वाला निकोटीन, व्‍यक्ति के भूख को अलग तरीके से बढ़ाते हैं, उसे साधारण खाना खाने से ज्‍यादा मसालेदार खाना पसंद आता है। चाय पीने से ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है और आपको कुछ-कुछ खाने में मजा आने लगता है।

बाहर का खाना

बाहर का खाना
6/8

अगर आप घर पर बना हुआ खाना नहीं खाते हैं और अक्‍सर बाहर का खाना खाते हैं तो इसके कारण भी आपको बार-बार भूख लग सकती है। डिब्‍बा बंद सामग्री या पैकेट वाली सामग्री को खाने से आपका पेट भर जाता है लेकिन शरीर की जरूरतें पूरी नहीं होती हैं। इसलिए, बाहर का बना हुआ खाना खाने से बचें और घर पर ही कुछ बनाकर खाएं।

सॉफ्ट डिंक और सोडा

सॉफ्ट डिंक और सोडा
7/8

अधिक कोल्‍ड ड्रिंक या सोडा पीने वालों की पाचन क्रिया पभावित होती है और उनको खाने के बाद भी भूख लग सकती है। कई अध्‍ययनों से यह बात साफ हो चुकी है कि जो व्‍यक्ति बहुत ज्‍यादा मात्रा में कोल्‍ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, उस कारण से भूख ज्‍यादा लगती है। क्‍योंकि इनमें हाई-फ्रक्‍टोज कॉर्न सीरप की मात्रा ज्‍यादा होती है। इससे रक्‍त का संचार के साथ अन्‍य शारीरिक गतिविधियां बढ़ती हैं और भूख लगती है, जबकि पेट भरा होता है। लैप्टिन नामक हार्मोंस के शरीर में पैदा होने के कारण ऐसा होता है।

पानी की कमी

पानी की कमी
8/8

पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यह भूख शांत करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। कई बार शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में पानी न मिलने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, और हम समझ नहीं पाते है कि हमें क्‍या हुआ। हमें लगता है कुछ खा लें तो अच्‍छा लगेगा और खाते रहते हैं। लेकिन वास्‍तव में ऐसा कई बार पानी की कमी से होता है। सर्दियों में पानी की कमी से अक्‍सर यह समस्‍या होती है। इस तरह आपका वजन भी कम हो जाता है और कमजोरी भी हो जाती है।  

Disclaimer