5 कारणों से जानें क्‍यों शेविंग से बेहतर है वैक्सिंग

अगर आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग का सहारा लेती है तो जरा संभल जायें और वैक्सिंग जैसे बेहतर विकल्‍प को अपनाकर देखें। आइए जानें किन कारणों से वैक्‍सिंग, शेविंग से बेहतर होती है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 30, 2015

शेविंग से बेहतर है वैक्‍स

शेविंग से बेहतर है वैक्‍स
1/6

अक्‍सर महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग का सहारा लेती हैं। हालांकि शेविंग बिना दर्द के बालों से जल्‍द छुटकारा पाने का अच्‍छा तरीका है लेकिन त्‍वचा के हिसाब से यह तरीका अच्‍छा नहीं है। शेविंग से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, और बार-बार शेविंग करने से त्‍वचा की ऊपरी परत डैमेज हो जाती है। लेकिन आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्‍स जैसे बेहतर विकल्‍प को अपना सकते हैं। यह एक ऐसा जरिया है जिससे न केवल अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा बल्कि मखमली त्वचा का भी एहसास होगा। वैक्सिंग को घर या पार्लर में आसानी से किया जा सकता है। आइए जानें किन कारणों से वैक्‍सिंग, शेविंग से बेहतर होती है।

त्‍वचा की ऊपरी परत को नुकसान

त्‍वचा की ऊपरी परत को नुकसान
2/6

बार-बार शेविंग करने से त्‍वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है और आपका कोमल त्वचा पाने का सपना भी कोसों दूर हो जाता है। लेकिन वैक्सिंग करने के आपको बहुत फायदे मिल सकते हैं। वैक्सिंग भले ही थोड़ा दर्द देने वाला तरीका है लेकिन इससे आप अनचाहे बालों को जड़ से निकाल सकती हैं। वैक्स त्वचा को खूबसूरत और मखमली बनाती है।

कटने का डर

कटने का डर
3/6

अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग के इस्‍तेमाल से हालांकि बिना दर्द के बालों से जल्द छुटकारा तो दिलाता है लेकिन इससे त्वचा को काफी नुकसान होता है। शेविंग से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही रेजर से अंडर आर्मस या अन्‍य जगहों पर कट लगने से परेशानी होती है। इसके अलावा किसी भी तरह के कट लगने के बाद जख्म ठीक होने में भी समय लगता है।

बालों की ग्रोथ कम होना

बालों की ग्रोथ कम होना
4/6

लगातार वैक्‍स करने से बालों की ग्रोथ कम होने लगती है और धीरे-धीरे आपको वैक्‍स की आवश्‍यकता पहले की तुलना में कम पड़ने लगती है। एक समय के बाद वैक्‍स करवाने के 4-6 सप्‍ताह तक हाथों पर कोई बाल नहीं उगता है। कई बार तो ऐसा होता है कि लगातार वैक्‍स करने से बाल हमेशा के लिए भी रिमूव हो जाते है।

लंबे समय तक जरूरत नहीं होती

लंबे समय तक जरूरत नहीं होती
5/6

वैक्सिंग से बाल जड़ों समेत निकलने के कारण इसे वापस उगने में ज्‍यादा समय लगता है। जबकि अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग जैसे उपाय का इस्‍तेमाल आपको बार-बार करना होता है। इस तरह से आप लगातार शेव करने की झुंझलाहट से भी छुटकारा पा सकते है।

पूरी तरह से सफाई

पूरी तरह से सफाई
6/6

वैक्सिंग करवाने से हाथ या पैरों के छोटे से छोटे बाल भी आसानी से निकल जाते है और त्‍वचा पूरी तरह से साफ हो जाती है लेकिन अगर आप शेविंग से साफ करती है तो कहीं न कहीं बाल रह जाते है और चार से पांच दिन में ही त्‍वचा बेहद रूखी हो होने लगती है। Image Source : Getty

Disclaimer