5 पौधों की जड़ और तना खाने से सेहत को होता है नुकसान

चुकंदर, पालक, गाजर आदि पौधों की पत्तियां और तना दोनों बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनके जड़ और तने सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं, कुछ तो जानलेवा भी हो सकते हैं, इन पौधों के बारे में इस स्‍लाइडशो में पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 09, 2016

बैंगन के पत्ते और फूल

बैंगन के पत्ते और फूल
1/5

बैंगन प्रसिद्ध जहरीली फैमिली नाइटसेड के अंतर्गत आने वाला पौधा है। वैसे बैंगन के अनहेल्‍दी होने के बारे में लोगों के बीच चर्चा भी है लेकिन ये सही नहीं है। हां, मगर बैंगन के पत्ते औऱ फूल जरूर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके पत्तियों और फूलों में टॉक्सिक सोलेनाइन होता है जिससे आपके पेट औऱ सर में दर्द शुरू हो सकता है।

हरे आलू

हरे आलू
2/5

आलू नाइटशैड (धतूरा) की फैमिली में आता है। इस फैमिली के पौधे अपने में टॉक्सिक कंपाउंड सोलेनाइन जमा करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इतिहास में बेलाडोना आलू को लोगों की जान लेने के लिए याद किया जाता है। दरअसल इसके बारे में प्रसिद्ध है कि स्कॉटिश के राजा मेकबेथ ने अपने दुश्मनों को मारने के लिए बेलाडोना आलू का इस्तेमाल किया था। आलू में सोलेनाइन इसके तना और अंकूर में जमा होता है। तो आलू काटने से पहले उसमें निकल रहे तने या कोंपले को हमेशा काट दें। सोलेनाइन खासतौर पर हरा आलू में पाया जाता है।

टमाटर की पत्तियां

टमाटर की पत्तियां
3/5

टमाटर भी आलू के संबंधित परिवार में आते हैं जिस ये भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं माने जाते। यूरोप में तो 200 सालों से अधिक तक तो इसका इस्तमाल करने से भी लोग डरते थे। 1800 में अमेरिका द्वारा इस्तेमाल करने के बारे में समझाने पर इसका इस्तेमाल यूरोप में शुरू हुआ। टमाटर की पत्तियों में सोलेनाइन और टोमाटाइन होता है जो आपके पेट में दर्द का कारण बन सकता है।

सेब के बीज

सेब के बीज
4/5

शायद आपने सुना हो कि नहीं, लेकिन सेब के बीजों में सायनाइड जहर होता है। विस्तार से कहें तो इन बीजों में एमेग्डलाइन रहता है जो पेट में डायजेस्टिव एंजाइम से प्रतिक्रिया करने पर सायनाइड रिलीज करता है। खैर प्रकृतिक तौर पर बीजों को कोटिंग काफी हार्ड होती है जिसे तोड़ पाना आसान है। ऐसे में अगर बिना चबाए आप बीज केवल लील लेते हैं तोघबराने की बात नहीं है। लेकिन इसका चबाकर लीलने पर पेट में सायनाइड रीलिज होता है जिससे आपकी तबीयत गड़बड़ा जाएगी।

एसपैरागस बैरी

एसपैरागस बैरी
5/5

ये झाड़ियों में पकने वाले बैरी हैं जो बच्चों को काफी पसंद आते हैं। आपको याद होगा आपने बचपन में झाड़ियों में लगे बैरियों को काफी खाया होगा। जबकि आपके अभिभावक इसे आपको खाने से मना करते होंगे। वो सही करते हैं। ये बैरी जहरीले होते हैं। इनमें सेपोजेनिन्स होता है जो आपको बीमार कर देता है। ये सेपोजेनिन्स इंसानों के लिए टॉक्सिक का काम करता है और जानवरों के लिए जहर की तरह काम करता है। अगर आप इन बैरियों को खाते हैं तो आपको उल्टी और दस्त हो सकते हैं।

Disclaimer