अनेक रोगों में रामबाण है अनार

अनार में मौजूद फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को फिट और स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होते हैं। साथ ही यह उम्रदराज होने की प्रक्रिया को धीमा करता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 02, 2014

अनार के औषधीय गुण

अनार के औषधीय गुण
1/11

अनार में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट पाये जाते हैं। साथ इसमें प्रचुर मात्रा में लाभदायक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और खनिज पाए जाते हैं। वैसे तो लगभग सभी फल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते है, लेकिन अनार के बहुत सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। यह शरीर को फिट और स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत मददगार होता है। आइए जानें अनार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

पेट की तकलीफों में असरकारी

पेट की तकलीफों में असरकारी
2/11

अनार के रस में बैक्‍टीरिया को मारने की शक्ति होती है इसलिए अनार का रस पीने से पेट के रोग पेट के रोग, अपच, गैस, कब्ज व अन्य कई तकलीफों से तुरन्त आराम मिलता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से धमनियां भी ठीक रहती है।

बढ़ते वजन को कम करें

बढ़ते वजन को कम करें
3/11

अनार में कई प्रकार के स्‍वास्‍यवर्धक गुण पाए जाते है, वजन घटाना इनमें से एक प्रमुख गुण है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अनार का सेवन करें। अनार में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है। इसमें फैट नहीं होता परन्तु फाइबर, विटामिन-सी, पोटेशियम, मिनरल फास्फोरस तथा मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में मिलता है। अनार में मौंजूद ऐसे गुण शरीर के अतिरिक्‍त फैट को बर्न कर देते है और इसे छरहरा बनाते है।

याददाश्त को बढ़ाए

याददाश्त को बढ़ाए
4/11

एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से अनार के जूस का एक गिलास पीने से 30 से 40 वर्ष के अधेड उम्र के लोग और बुजुर्ग अपनी याददाश्त को बेहतर बना सकते है। अनार जूस याददाश्त को बेहतर करने के लिए अत्यंत कारगर है। अनार के जूस से याददाश्त में बेहतरी होने के  अलावा अनार को एक बेहतर ब्रेन टोनिक भी माना जाता है।

एनर्जी बूस्‍टर है अनार

एनर्जी बूस्‍टर है अनार
5/11

अनार में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर में एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाता है। जिससे व्‍यक्ति थका हुआ महसूस नहीं करता है और वह ज्‍यादा एक्टिव हो जाता है इस तरीके से वह ज्‍यादा वर्कआउट कर सकता है।

मस्तिष्‍क के लिए फायदेमंद

मस्तिष्‍क के लिए फायदेमंद
6/11

अनार के जूस में न्युरो-प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते है। ब्रेन की सेहत के लिए बेहतरीन होता है। इसके लगातार सेवन करने से ब्रेन हैमरेज जैसी घातक समस्याएं होने की संभावनांए कम हो जाती है। माना जाता है कि ब्रेन से जुडी समस्याओं से ग्रस्त रोगियों को अनार का जूस जरूर पीते रहना चाहिए। इसके अलावा यह एलजाइमर रोग में भी यह फायदा करता है।

भूख कम करें

भूख कम करें
7/11

अगर आप भूख ज्‍यादा लगने की समस्‍या से परेशान है तो अनार आपके लिए बहुत फायदेमंद स‍ाबित हो सकता है। अनार में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेट करती है। जिससे भूख का अहसास कम होता है और आप बेवजह नहीं खाते हैं।

उम्र के असर को करें बेअसर

उम्र के असर को करें बेअसर
8/11

स्पेन की प्रोबेल्टबायो लेबोरेटरी के अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, अनार उम्रदराज होने की प्रक्रिया को धीमा करता है। अध्ययन में यह भी साबित हुआ है कि अनार के नियमित सेवन से डीएनए ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया धीमी पड़ सकती है। जिससे की उम्र का असर जल्‍दी दिखाई नहीं देता है।

आयरन की कमी को दूर करें

आयरन की कमी को दूर करें
9/11

अनार रक्त में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है।

दांतों को मजबूत बनाएं

दांतों को मजबूत बनाएं
10/11

अनार खाने से दांतो संबंधी समस्‍याओं से भी निजात पाया जा सकता है। साथ ही अनार का इस्‍तेमाल मंजन के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए अनार के फूल छाया में सुखाकर बारीक पीस लेते हैं। इसे मंजन की तरह दिन में 2 या 3 बार दांतों में मलने से दांतों से खून आना बंद होकर दांत मजबूत हो जाते हैं।

Disclaimer