पपीते से ज्‍यादा फायदेमंद होता है उसके बीज, जानें 5 बेहतरीन फायदे

पपीता खाने के तो फायदे सभी जानते है पर क्या आप पपीते के बीजों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारें में जानते है। इस बार में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 31, 2015

पपीते के बीज

पपीते के बीज
1/5

पपीते के बीज भी उतने ही अनमोल और पोषण से भरपूर हैं, जितना कि पपीता। पपीते के बीज भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पपीते के बीज एंटीबैक्टीरियल होते है। पपीते के बीजों के सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। पपीते के बीज को उपयोग में लाने का सबसे बढ़ीया तरीका इन्हें सुखाकर फिर पीस कर, किसी कंटेनर में भविष्य में प्रयोग हेतु रखना है।

लिवर औऱ किडनी के रोग

लिवर औऱ किडनी के रोग
2/5

पपीते के बीज में लिवर को ठीक करने के गुण होते हैं। नींबू के रस के साथ पपीते के बीज का निरंतर दो माह तक सेवन करने से यह ठीक होता है। लीवर की समस्याओं से निजात दिलाकर पपीते के बीज उसे मजबूत बनाने का काम भी करते हैं। यह लीवर के लिए बेहतर दवा साबित होते हैं।पपीते के बीज किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। यह किडनी की कार्यप्रणाली को बाधित होने से रोकने में समर्थ हैं। पपीते का बीज किडनी से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को दूर कर के उसे शुद्ध बनाते हैं।

बुखार व हाइपरटेंशन की शिकायत

बुखार व हाइपरटेंशन की शिकायत
3/5

बुखार आने पर पपीते के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियलतत्व बार- बार फैलने वाले जीवाणुओं से रक्षा करते हैं।पपीते के बीज विषाणुरोधी होने के कारण छोटे-मोटे वायरल इंफैक्शन को आसानी से ठीक कर देते हैं। इसे हाइपरटेंशन की दवा के तौर पर भी यूज किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम के कारण यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है।इसके बीजों में मौजूद घटक कैंसर और एवं टयूमर जैसी बीमारियों  के विकास को रोक देते हैं। पपीते के बीज मलाशय, लयूकेमिया,पौरुष ग्रंथि और कैंसर-उपचार में सक्षम हैं।

पाचन संबधी क्रिया

पाचन संबधी क्रिया
4/5

पपीते के बीज में मौजूद पापेन एंजाइम पाचन प्रक्रिया में सहायक है और यह पाचन प्रक्रिया को सुचारू कर के प्रोटीन-पाचन में मदद करता है। पाचन तंत्र की मजबूती के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है।। पपीते के दस बीज पानी में पीस कर चौथाई कप पानी में मिला कर पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। इसे भी पढ़ें: दोपहर के भोजन में शामिल करें ये 5 चीज, वजन होगा कंट्रोल बॉडी रहेगी फिट

गठिया या सूजन

गठिया या सूजन
5/5

पपीते के बीज के गठिया एवं जोड़ों के बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होते है इनमें विटामिन-सी के साथ-साथ सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखता है। अगर आपको त्वचीय जलन हो रही है तो भी आप पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर के किसी अंग में सूजन हो तो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है।। पपीते के दस बीज पानी में पीस कर चौथाई कप पानी में मिला कर पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। इसे भी पढ़ें: अर्थराइटिस के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगी ये 2 थेरेपी  

Disclaimer