शादीशुदा लोग क्यों करते हैं लव अफेयर

शादी के बाद अफेयर करने के कई कारण हो सकते हैं। अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश ना होना या कुछ नया करने की चाह। आइए जानें क्या हैं वे कारण

Pradeep Saxena
Written by: Pradeep SaxenaPublished at: Mar 30, 2017

एक्स्ट्रा मैरेटियल अफेयर के कारण

एक्स्ट्रा मैरेटियल अफेयर के कारण
1/11

आज के समय में कितनी ही शादियां सिर्फ इसीलिए टूट रही हैं क्योंकि पुरूषों का किसी और महिला के साथ अफेयर होता है। शादी के बाद एक्स्ट्रा मैरेटियल अफेयर होने के मतलब है कि पुरुष अपनी पत्नी से अब पहले जैसा आकर्षण और लगाव नहीं रखता है लेकिन क्या आप जानते हैं शादी के बाद अफेयर करने के क्या कारण हो सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में-

कुछ नया करने की चाह

कुछ नया करने की चाह
2/11

पुरूष हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते है। पुरूष हमेशा अपनी दैनिक दिनचर्या वाले जीवन में कुछ नया चाहते है और एक रोमांचक चीजों के साथ सम्‍बंध जोड़ना चाहते है। वह बहुत जल्‍दी की अपनी रोजाना जिन्‍दगी से बोर हो जाते हैं। ऐसे में वे शादी के बाद लव अफेयर जैसा कदम उठाते हैं।

सेक्सुअल इच्छाओं के कारण

सेक्सुअल इच्छाओं के कारण
3/11

यह बात कई शोधों में भी साबित हो चुकी है कि लगभग 80 फीसदी पुरूष अपनी पत्नियों को सेक्सुअल इच्छाओं के कारण धोखा देते हैं। आमतौर पर सेक्सुअल इच्छा भी कई तरह की होती है। उनके भीतर सेक्सुअल एडिक्‍शन हो सकता है, जिसके चलते वे अपने मौजूदा रिश्ते से असंतुष्ट होकर नई जगह संबंध बनाने की कोशिश करते हैं।

अहंकार की भावना

अहंकार की भावना
4/11

कुछ पुरूष अपने अहंकार के कारण भी अफेयर करते हैं। कई बार अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए वे दूसरी महिलाओं के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। दरअसल वे अपने पार्टनर को दिखाना चाहते हैं कि वे महिलाओं को कितनी आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

रिश्तों में बढ़ती बोरियत के कारण

रिश्तों में बढ़ती बोरियत के कारण
5/11

शादी के बाद पुरूषों के एक्स्ट्रा मैरिटयल रिलेशनशिप का एक महत्वपूर्ण कारण है रिश्ते में बोरियत आना। लाइफ उस समय और भी ज्यादा नीरस हो जाती है जब पत्नी घरेलू कामकाज और बच्चों में इतनी व्यस्त हो जाए कि पुरुष के लिए समय ही ना निकाल पाए। ऐसे में कुछ पुरूष इस बोरियत को दूर करने के लिए अलग-अलग महिलाओं से रिश्ता रखते हैं।

आत्मसम्मान की तलाश में

आत्मसम्मान की तलाश में
6/11

कुछ महिलाओं की आदत होती है ‌कि वे अपने पतियों में किसी ना किसी बात को लेकर मीन-मेख निकालती रहती हैं या हर बात पर उन्हें टोकती हैं। ऐसे में पति चाहे-अनचाहे अपनी पत्नी से दूर हो जाता है और दूसरी महिलाओं की ओर आकर्षित होने लगता है।

सोसाइटी में आया खुलापन

सोसाइटी में आया खुलापन
7/11

यह सच है कि आज के समय में विवोहत्तर संबंध बहुत आम बात है। आज वर्कप्लेस पर महिलाएं और पुरूष दोनों कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। ऐसे में पुरूष महिलाओं के साथ उठते-बैठते अपनी भावनाएं शेयर करने लगता है, जिससे वह चाहे-अनचाहे नए रिश्तों में बंधता चला जाता है और अपनी पत्नी को धोखा देने लगता है।

काम के दौरान महिलाओं से मिलना

काम के दौरान महिलाओं से मिलना
8/11

आज के इस दौर में जहां पुरूष और महिला ऐक साथ काम करते हैं। दिन के नौ-दस घंटे वे एक साथ ऑफिस में गुजारते हैं। ऐसे में एक दूसरे की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। एक दूसरे का साथ अच्छा लगने लगता है जिसके कारण यहीं से एक्स्ट्रा मैरेटियल अफेयर की शुरुआत होने लगती है।

तांकझांक करने वाली आदत

तांकझांक करने वाली आदत
9/11

पुरूषों में अक्‍सर तांकझांक करने की आदत होती है। उन्‍हें दूसरी औरतें ज्‍यादा आकर्षित करती है, जो महिला उनकी बीबी होती है उसमें उन्‍हे ज्‍यादा दिलचस्‍पी नहीं होती है।

दोस्‍तों का दबाव

दोस्‍तों का दबाव
10/11

कई बार दोस्‍तों के दबाव में आकर पुरूष शादी के बाद अफेयर चला लेता है और अपनी बीबी को धोखा देता है। पुरूष अक्‍सर अफेयर को मजा समझते है और खुद तो करते ही है और दोस्‍तों को भी ऐसा करने के लिए कहते है। अगर वो दोस्‍त ऐसा न करे तो उसे बीबी का गुलाम कहकर उसका मजाक उड़ाते है।

Disclaimer