इस धरती पर एक साथ रहने के हैं ये सबसे अच्‍छे कारण

भारत में अब भी संयुक्‍त परिवारों की संख्‍या बहुत अधिक है और वे एकल परिवारों की तुलना में कहीं अधिक सुखी और खुशहाल हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि जब हम एक साथ रहते हैं तो हमें क्‍या-क्‍या फायदे मिलते हैं।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Feb 22, 2016

एक साथ रहने के फायदे

 एक साथ रहने के फायदे
1/6

वर्तमान में मेट्रो सिटीज में एकल परिवार भले ही अधिक देखने को मिलते हों लेकिन अब भी संयुक्‍त परिवार को सबसे अच्‍छा माना जाता है। पश्चिमी देशों में अकेले रहने वालों की संख्‍या बहुत अधिक है, शायद यही वजह है कि लगभग सारी बीमारियां वहीं पनपती हैं। भारत में अब भी संयुक्‍त परिवारों की संख्‍या बहुत अधिक है और वे एकल परिवारों की तुलना में कहीं अधिक सुखी और खुशहाल हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि जब हम एक साथ रहते हैं तो हमें क्‍या-क्‍या फायदे मिलते हैं।

खाना खराब नहीं होता

खाना खराब नहीं होता
2/6

एक साथ रहने का सबसे अधिक फायदा यही होता है कि खाना खराब नहीं होता क्‍योंकि खाने वालों की संख्‍या अधिक होती है। एक इंस्‍टीट्यूट ने इसपर शोध भी किया और शोध के परिणाम में यह दिखा कि अकेले रहने वाले लोग अधिक खाना बर्बाद करते हैं जबकि संयुक्‍त रूप से रहने वाले खाने को कम बर्बाद करते हैं।

सबकुछ शेयर करना

सबकुछ शेयर करना
3/6

चीजों को शेयर करने की कला संयुक्‍त परिवार में अधिक देखने को मिलती है। चाहे खाना हो, रूम हो, खिलौने हो, कार हो, आदि एक साथ शेयर करने से अभाव का एहसास नहीं होता। क्‍योंकि आपके घर में हर वो चीज होती है जिसकी जरूरत आपको है। अगर वो आपके पास नहीं तो आपके परिवार के दूसरे सदस्‍यों के पास होती है और आप भी उसे प्रयोग कर सकते हैं।

संसाधन कम खर्च होते हैं

संसाधन कम खर्च होते हैं
4/6

एक शोध की मानें तो जो लोग अकेले रहते हैं वो 50 प्रतिशत संसाधनों को बर्बाद करते हैं। इसलिए एक साथ रहने का सबसे अधिक फायदा यह भी है कि आप संसाधनों को बर्बाद नहीं करते और आपकी सभी जरूरतें आसानी से पूरी हो जाती हैं। इसके अलावा जो लोग अकेले रहते हैं वो अधिक बिजली, पानी, गैस खर्च करते हैं। लेकिन साथ में रहने से आप इन जीजों को दूसरे के साथ बांटते हैं जिससे कि कम संसाधन में ही आपकी जरूरतें पूरी हो जाती हैं।

कम पैसे खर्च होना

कम पैसे खर्च होना
5/6

पैसे का अभाव हो गया तो तनाव होना लाजमी है, लेकिन अगर पैसे बच गये ऐसी समस्‍यायें भी नहीं होती हैं। मनी मैनेजमेंट और कम पैसे खर्च करने की कला संयुक्‍त परिवार में अधिक देखने को मिलती है। क्‍योंकि अगर आप अकेले रहते हैं तो कमरे का किराया, यात्रा खर्च, आदि पर आपके पैसे अधिक खर्च होते हैं। जबकि एक साथ रहने पर ऐसा नहीं होता है, क्‍योंकि उस जगह पर कई लोग होते हैं और आपस में खर्चे भी बांट लेते हैं, जिससे कम पैसे खर्च होते हैं।

अधिक खुश रहते हैं

अधिक खुश रहते हैं
6/6

अकेले रहने वालों को अधिक तनाव होता है, जबकि संयुक्‍त रूप से रहने वाले लोग अधिक खुशहाल रहते हैं। ए‍क साथ रहने का यह भी फायदा है कि आप हेल्‍दी और हैप्‍पी रहते हैं। क्‍योंकि आपके पास ऐसे लोग हैं जिनसे आप अपने दुख-दर्द बांट सकते हैं और अपने तनाव को खत्‍म कर सकते हैं। तो जनाब यूं ही नहीं कहा जाता ''संयुक्‍त परिवार, खुशहाली का आधार''।Image Source : Getty

Disclaimer