इन कारणों से रात में खाना चाहिए हल्का खाना

रात को कम खाने की हिदायत आपने कई लोगों से सुनी होगी, लेकिन इसका कारण बहुत कम लोग ही बता पाते हैं। ऐसा क्‍यों है, इसके बारे में जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Dec 01, 2015

डिनर हो हल्‍का

डिनर हो हल्‍का
1/5

कई लोगों ने अब तक आपको रात को कम खाने की हिदायत दे दी होगी। लेकिन क्या कभी आपने इसके पीछे के कारणों को जानने की कोशिश की? हाल ही में हुई एक शोध से ये बात साबित हुई है कि आप कब, क्या और कितनी मात्रा में खाते हैं इसका असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। केवल हेल्दी खाना खाना जरूरी नहीं है। खाने की मात्रा पर भी काफी कुछ निर्भर करता है। जैसे की सुबह का ब्रेकफास्ट भरपूर होना चाहिए वहीं रात का खाना हल्का और सुपाच्य होना चाहिए।

पाचन क्रिया पर पड़ता है असर

पाचन क्रिया पर पड़ता है असर
2/5

रात को ज्यादा खा लेने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। रात को सही से नींद भी नहीं आती और खाना नहीं पचने के कारण सुबह पेट सही से हल्का भी नहीं हो पाता।

वजन बढ़ना

वजन बढ़ना
3/5

रात को ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ता है। क्योंकि रात का खाना खाने के बाद अमूमन लोग तुरंत ही सोने चले जाते हैं जिससे पाचन क्रिया के दौरान बर्न हुई कैलोरी और फैट चर्बी के रुप में शरीर में जमा होने लगती है।

ब्लड शुगर रहता है नियंत्रित

ब्लड शुगर रहता है नियंत्रित
4/5

रात को हल्का खाना खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। कोशिश करें कि रात का खाना थोड़ा जल्दी खाएं और खाने के एक-दो घंटे बाद ही सोएं।

गैस और कब्ज की समस्या

गैस और कब्ज की समस्या
5/5

रात को ऑयली और मसालेदार खाना खाने से खाना अच्छे से पचता नहीं। जिससे गैस और कब्ज की समस्या होती है। इन सारे परेशानियों से बचने के लिए रात को हल्का खाने की हिदायत दी जाती है।

Disclaimer