क्‍यों एक-दूसरे की तरह दिखने लगते हैं कपल्‍स

कई बार आपने नोटिस किया होगा कि कई लॉग टर्म कपल्स या रोमेंटिक कपल्स एक-दूसरे की तरह दिखना शुरू कर देते हैं, ऐसा क्‍यों होता है, इसके बारे में जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jan 08, 2016

लॉग टर्म कपल्स और रिलेशनशिप

लॉग टर्म कपल्स और रिलेशनशिप
1/5

रिलेशनशिप में रहते हुए लोग एक-दूसरे के बराबर और एक-दूसरे को खुश करने की कोशिश में लगे रहते हैं। इसमें सबसे अधिक चिंता लोगों की होती है कि अच्छे से अच्छे तरीके से रहे जिससे पार्टनर को उनके साथ रहने में गर्व हो ना कि शर्म। वैसे भी लड़का हो या लड़की, हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर दुनिया का सबसे सुंदर औऱ स्मार्ट पार्टनर हो। ऐसे में जब लोगों को लगता है कि ये ही मिस्टर राइट या मिस राइट है तो लोग एक-दूसरे को खुश रखने की कोशिश करने लगते हैं। इस कारण कपल्स खासकर पुराने या रोमैंटिक कपल्स एक-दूसरे की तरह दिखना शुरू हो जाते हैं।

एक-दूसरे की तरह दिखने की कोशिश

एक-दूसरे की तरह दिखने की कोशिश
2/5

रिलेशनशिप में रहने वाले लोग कई बार ज्यादा प्यार जताने के लिए एक जैसे कपड़े पहनते हैं। एक-दूसरे की बातों से सहमत होने लगते हैं औऱ एक-दूसरे की पसंद को अपनी पसंद बना लेते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे कपल्स की पसंद एक हो जाती है और एक दूसरे की बातों का मानने के कारण उनमें झगड़े भी कम होते हैं। जिससे एक जैसी बात करने से वे एक जैसे दिखने शुरू हो जाते हैं। वैसे भी अगर लोग एक जैसे कपड़े पहनेंगे और एक जैसे हेयर स्टाइल रखेंगे तो दूर से एक-जैसे ही दिखेंगे।

एक-जैसे अनुभव शेयर करना

एक-जैसे अनुभव शेयर करना
3/5

लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में वे ही लोग रह पाते हैं जो अधिकतर स्थितियों में एक-दूसरे को समझते हैं। साथ ही लंबे समय तक साथ रहने के कारण कपल्स कई स्थितियों में एक-जैसे अनुभव और परेशानियां ही शेयर करते हैं। इन अनुभवों और परेशानियों के कारण ये लोग कई स्थितियों में एक-जैसे फेशियल एक्सप्रेशन देते हैं और एक-जैसा व्यवहार करते हैं जिस कारण ये लोग एक-दूसरे की तरह दिखते हैं। मिशिगन यूनिवर्सिटी की रॉबर्ट जेजॉन्क ने 1987 में फेशिएल लाइकनेस पर स्टडी किया था जिसके निष्कर्ष में ये बात सामने आई थी कि अधिक सालों तक साथ रहने से लोग एक-दूसरे की तरह व्यवहार करना शुरू कर देते हैं जिससे एक-दूसरे की तरह दिखना शुरू हो जाते हैं।

एक-दूसरे की नकल करना

एक-दूसरे की नकल करना
4/5

इमोशनल फेस-मिररिंग की जेजॉन्क थियोरी इस बात पर आधारित है कि जो लोग जिसके सबसे ज्यादा करीब रहते हैं या जिसको सबसे अधिक पसंद करते हैं उसकी नकल करना या उसकी तरह रहना शुरू कर देते हैं। ऐसा लोग जान-बुझकर नहीं एक-दूसरे से प्रेरित और एक-दूसरे को पसंद करने के कारण एक-दूसरे की नकल करते हैं जिस कारण लोग एक-दूसरे की तरह दिखना शुरू कर देते हैं।

ज्यादा खुशी की निशानी

ज्यादा खुशी की निशानी
5/5

जेजॉन्क थियोरी इसे ज्यादा खुशी की निशानी मानती है। थियोरी के अनुसार जो लोग सबसे ज्यादा खुश होते हैं वे एक-दूसरे को अधिक प्यार करते हैं और ये प्यार उनको एक-दूसरे की तरह रहने के लिए प्रेरित करता है। साइंटिफिक स्टडीज़ ने भी ये चीज साबित की है कि जेनेटिकली सिमीलेरिटी के बाद हैप्पी मैरिज कपल ही एक-जैसे दिखते हैं लेकिन अब तक इसका कारण पता नहीं चल पाया है। हां इतना है कि जो कपल एक-दूसरे की तरह दिखते हैं वे अपने रिश्ते से दूसरे लोगों की तुलना में अधिक खुश होते हैं।  

Disclaimer