ज्‍यादा रोमांटिक कौन होते हैं, लड़के या लड़कियां? जानें

रोमांस और प्‍यार के मामले में महिलाओं ने पहले बाजी मारी हुई थी, लेकिन हाल ही में हुए एक शोध की मानें तो रोमांस के मामले में पुरुष महिलाओं से कही आगे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 06, 2014

पुरुष और महिला

पुरुष और महिला
1/8

बात संबंधों और भावनाओं के साथ-साथ रिश्‍तों की हो तो इसे निभाने में महिलायें हमेशा आगे रही हैं। क्‍योंकि संबंधों के मामले में महिलाओं को अधिक संवेदनशील और भावनात्मक माना जाता है। यह समझा जाता है कि जहां बात प्रेम, रोमांस और अपनत्व की आती है तो इस क्षेत्र में महिलाएं बाजी मार ले जाती हैं। लेकिन हाल में हुए एक शोध ने इसे गलत बताया और पुरुषों को अधिक रोमांटिक माना है।

शोध के अनुसार

शोध के अनुसार
2/8

ब्रिटेन में हुए इस शोध की मानें तो रोमांस के मामले में पुरुषों ने महिलाओं से बाजी मार ली है। इंग्‍लैंड में हुए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि वैलेंटाइन डे के दिन पुरुष अपनी महिला साथी से कहीं अधिक रोमांटिक हो जाते हैं, जबकि महिलाएं इस मौके को अकसर नजरअंदाज कर देती हैं।

बात जब रूठने की हो

बात जब रूठने की हो
3/8

इस शोध में यह बात भी सामने आयी कि रूठने के बाद महिलाओं से अधिक पुरुष अपने पार्टनर को मनाने का प्रयास करते हैं। जबकि महिलायें अपने पुरुष पार्टनर के रूठने के बाद उन्‍हें मनाने का अधिक प्रयास नहीं करती हैं। अगर गलती महिला की भी हो तो पुरुष मनाने में पीछे नहीं हटते हैं।

पहली नजर में प्‍यार

पहली नजर में प्‍यार
4/8

डेली मेल में छपे एक अन्‍य शोध की मानें तो महिलाओं की तुलना में पुरुषों को पहली नजर में अधिक प्‍यार हो जाता है। इस शोध के परिणाम के अनुसार, 48 प्रतिशत पुरुष पहली नजर में प्‍यार कर बैठते हैं, जबकि केवल 28 प्रतिशत महिलाओं को ही पहली नजर में प्‍यार होता है। साइकोलॉजी टूडे में छपे एक अन्‍य शोध की मानें तो, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का प्‍यार अधिक सच्‍चा होता है। ऐसे लोग जो अधिक रोमांटिक होते हैं वे जिस महिला से प्‍यार करते हैं उसे सच्‍चे दिल से करते हैं।

पहल कौन करता है

पहल कौन करता है
5/8

साइकोलॉजी टूडे में छपे शोध की मानें तो पहली बार प्‍यार में पड़ने के बाद पुरुष पहल भी पहले ही करते हैं। महिला से इजहार के बाद जब उन्‍हें जवाब में 'आईलवयू टू' शब्‍द जब मिलता है तब वे अधिक खुश भी होते हैं। इन अध्‍ययनों में यह बात भी सामने आयी कि महिलायें यह मानती हैं कि प्‍यार पहली नजर में कम ही होता है। प्‍यार एक एहसास है तो धीरे-धीरे होता है। उनका यह विचार कम रोमांस वाला है।

साथी चुनने के मामलें

साथी चुनने के मामलें
6/8

बात जब साथी के चुनाव के आती है तो महिलायें अपने प्‍यार की तुलना में अपने घरवालों की बात को अधिक मानती हैं। महिलाओं का मानना है कि उनके घरवाले जिस साथी का चुनाव करते हैं वह अधिक भरोसेमंद होता है और उनका रिश्‍ता लंबा चलता है।

धीरे-धीरे होता है प्‍यार

धीरे-धीरे होता है प्‍यार
7/8

इन अध्‍ययनों में यह बात भी सामने आयी कि महिलायें यह मानती हैं कि प्‍यार पहली नजर में कम ही होता है। प्‍यार एक एहसास है तो धीरे-धीरे होता है। उनका यह विचार कम रोमांस वाला है। image source - getty images

साथी चुनने के मामलें

साथी चुनने के मामलें
8/8

बात जब साथी के चुनाव के आती है तो महिलायें अपने प्‍यार की तुलना में अपने घरवालों की बात को अधिक मानती हैं। महिलाओं का मानना है कि उनके घरवाले जिस साथी का चुनाव करते हैं वह अधिक भरोसेमंद होता है और उनका रिश्‍ता लंबा चलता है। image source - getty images

Disclaimer