सफेद मटर खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे

सफेद मटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। यहां जानें सफेद मटर से होने वाले कुछ स्वास्थ्य फायदे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 23, 2021

सफेद मटर खाने के फायदे

सफेद मटर खाने के फायदे
1/10

मटर के तो फायदे आपने खूब सुने होंगे। मटर खाना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। क्या आपने कभी सफेद मटर से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो इस लेख में माध्यम से हम आपको सफेद मटर के कुछ स्वास्थ्य फायदों के बारे में बताएंगे। सफेद मटर कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, वजन और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में अहम भूमिका निभाती है। चलिए जानते हैं सफेद मटर से होने वाले कुछ फायदों के बारे में।  

हृदय स्वास्थ

हृदय स्वास्थ
2/10

सफेद मटर हृदय स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सफेद मटर खाने से शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और बी विटामिन्स की मौजूदगी के कारण एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसके एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कि फ्लेवोनॉयड्स और आइसोफ्लेवोन हार्ट को हेल्दी रखते हैं। सफेद मटर में पोटैशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो कि हृदय स्वस्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं। साथ ही इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर भी कम होता है।

डाइजेशन सुधारे

डाइजेशन सुधारे
3/10

सफेद मटर बेहतर पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सफेद मटर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर रिच होने के कारण यह डाइजेशन की प्रक्रिया पर अच्छे से काम करता है और कब्ज़ डायरिया जेसी समस्याओं से बचाता है। साथ ही सफेद मटर में जिंक पाया जाता है। अगर शरीर में जिंक की कमी हो जाए तो डाइजेस्टिव सिस्टम पर इसका सीधा असर पड़ सकता है। इसलिए अपने पाचन को दुरुस्त रखने के लिए सफेद मटर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।  

बी विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत

बी विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत
4/10

सफेद मटर बी विटामिन्स का एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। सफेद मटर खाने से शरीर के डेली विटामिन्स रिक्वायरमेंट्स पूरे होते हैं। इसमें विटामिन बी 1 और विटामिन बी 3 मिलता है। विटामिन बी 1 और बी 3 खाने को एनर्जी में बदलने का काम करते हैं। बी विटामिन्स की कमी से थकान मसल्स में कमजोरी उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। विटामिन बी 1 और बी 3 शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ते है और अर्थराइटिस के लक्षण को भी कम करते हैं।  

वेट लॉस

वेट लॉस
5/10

सफेद मटर में फैट की मात्रा ना के बराबर होती है। यह एक फैट फ्री खाना है। अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और खिचड़ी सूप जैसे बोरिंग खाने से बचना चाहते हैं तो आपके लिए सफेद मटर एक बेहतरीन डाइट है। सफेद मटर फाइबर रिच फूड है। इससे खाने से भूख कम लगती है। यह वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। फाइबर के साथ साथ सफेद मटर में प्रोटीन भी पाया जाता है। प्रोटीन भी शरीर में भूख मिटाने का काम करता है।  

आयरन की कमी को करे पूरा

आयरन की कमी को करे पूरा
6/10

आयरन की कमी से शरीर में बहुत सी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। आयरन की कमी से थकान कमज़ोरी, नसों की कमज़ोरी और सबसे अधिक एनीमिया का खतरा होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में आयरन रिच सफेद मटर को शामिल कर सकते हैं। सफेद मटर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। यह हीमोग्लोबिन और रेड ब्लड सेल्स बढ़ाता है। साथ ही आयरन की पूर्ति से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।  

बोन और मसल्स स्ट्रेंथ

बोन और मसल्स स्ट्रेंथ
7/10

सफेद मटर खाने से हड्डियां और मसल्स की ताकत बढ़ती है। सफेद मटर में फॉसफोरस होता है, जो कि कैल्शियम और विटामिन के साथ मिलकर हड्डियां मजबूत बनाता है। साथ ही इसके बी विटामिन्स ओस्टियोपोरोसिस का खतरा काम करते हैं। यह मसल्स के विकास के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सफेद मटर का जिंक कॉन्टेंट मसल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। यह हड्डियों के विकास के लिए भी एक महत्वपूर्ण तत्व है।  

हेल्दी हेयर

हेल्दी हेयर
8/10

सफेद मटर बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छी होती है। सफेद मटर खाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद मटर में जिंक होता है। जिंक हैरफॉल कम करता है। जिंक की कमी हेयरफॉल का ही एक लक्षण होता है। इसके अलावा सफेद मटर में बी विटामिन्स होते हैं, जो कि बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। बी विटामिन्स शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाता है, जो कि ऑक्सीजन का स्कैल्प तक सप्लाई अच्छे से करते हैं। इससे बालों की बेहतर ग्रोथ होती है।  

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए फायदेमंद
9/10

सफेद मटर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। यह बी विटामिन्स से भरपूर होती है। विटामिन बी त्वचा के एक्ने इरीटेशन खुजली आदि को ठीक करने में मदद करती है। यह ड्राय टीवीसीएच के लिए खासकर फायदेमंद होता है। इसके साथ ही विटामिन बी 3 स्किन को प्रदूषण और सन डैमेज से बचाने का काम करता है। सफेद मटर में पाए जाने वाला जिंक एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के तरह काम करता है। यह त्वचा को हील करने मदद करता है।  

इम्यूनिटी

इम्यूनिटी
10/10

सफेद मटर इम्यून सिस्टम की क्षमता बढ़ाने का भी काम करती है। सफेद मटर में जिंक होता है, जो की इम्यूनिटी बूस्ट कर फ्री रेडिकल्स से लड़ता है। साथ ही कैंसर से भी बचाता है। सफेद मटर प्रोटीन और बी विटामिन्स से भरपूर होता है। प्रोटीन अमीनो एसिड्स से बने होते है जो की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होते हैं।  

Disclaimer