आपके आहार में इन 'वे' सुपरफूड्स को जरूर करें शामिल

'वे' आसानी से पचने वाले और मसल्‍स बनाने वाले प्रोटीन है जिन्‍हें आप अपने नियमित खाद्य पदार्थ में शामिल कर सकते हैं। इस स्‍लाइड शो में 'वे' प्रोटीन से समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थो की सूची दी गई है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 17, 2014

'वे' सुपरफूड्स

'वे' सुपरफूड्स
1/10

'वे' कई खाद्य पदार्थों में एक महत्वपूर्ण घटक है। इसमें मौजूद प्रोटीन की शरीर को स्वस्थ रहने के जिए जरूरत होती है। 'वे' प्रोटीन जल्‍दी अवशोषित होने के कारण मसल्‍स निर्माण के लिए बेहतर प्रोटीन है। 'वे' प्रोटीन ग्लूटामाइन और ब्रांच्‍ड चेन से भरपूर होता है। ग्लूटामाइन मांसपेशियों में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला अमिनो एसिड और एक्‍सरसाइज के दौरान मांसपेशियों के लिए ईधन का काम करता है।

पनीर

पनीर
2/10

पनीर में बहुत अधिक मात्रा में 'वे' प्रोटीन पाये जाते है। एक कप पनीर में लगभग 28 ग्राम तक प्रोटीन होता है। अगर आप 'वे' प्रोटीन पाने के लिए पनीर को अपने आहार में लेने की सोच रहे हैं तो उच्च संतृप्त वसा से बचने के लिए कम वसा भिन्नता का चयन सुनिश्चित करें।

सोया

सोया
3/10

सोया प्रोटीन कुछ संयंत्र आधारित प्रोटीन में से एक है। जिनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते है। कुछ शोध अध्ययनों  के अनुसार, सोया प्रोटीन, 'वे' प्रोटीन के सामान ही मांसपेशियों के निर्माण में प्रभावी होते हैं। सोया प्रोटीन के स्रोतों में टोफू, सेम, और सोया प्रोटीन की खुराक शामिल हैं।

मांस

मांस
4/10

मांस, चिकन और टर्की लीन मीट 'वे' प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं। इनमें 'वे' प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो मसल्स को बनाने में हमारी मदद करते हैं।

मटर

मटर
5/10

लोकप्रिय पौधों से मिलनेवाले प्रोटीन आसानी से पच जाते हैं और इसमें मसल्‍स के निर्माण के यौगिक के रूप में ग्लूटामाइन और ब्रांच्‍ड चेन जैसे एमिनों एसिड भी होते है। एक कप मटर में नौ ग्राम तक प्रोटीन होता है। अन्‍य पौधों से मिलने वाले प्रोटीन की तरह मटर प्रोटीन में विरोधी पोषक यौगिकों शामिल नहीं होते है। जो पाचन के दौरान विटामिन और मिनरल को बाधित कर सकते हैं।

दूध

दूध
6/10

दूध न केवल विकास करने वाले प्रोटीन से समृद्ध होता है, बल्कि इसमें कैसिइन की उच्‍च मात्रा और तेजी से पचाने वाला 'वे' प्रोटीन भी होता है। गाय के दूध में कैसिइन प्रोटीन अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में होता है। इससे पता चलता है कि गाय का दूध 'वे' से आता है। नियमित आधार पर गाय का दूध पीने से आप अपने आहार में 'वे' का इस्‍तेमाल आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, दूध में लैक्टोज के उच्च स्तर होने से कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है।

बीफ

बीफ
7/10

बीफ प्रोटीन के साथ अमीनो एसिड जैसे लुसिन का भी बहुत अच्‍छा स्रोत है। बीफ प्रोटीन में मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्‍यक पोषक तत्‍व जैसे क्रीटेन और जींक शामिल होते हैं।

क्विनोआ

क्विनोआ
8/10

क्विनोआ प्रोटीन सामग्री के लिए प्रसिद्ध एक प्राचीन अनाज है। दूसरे अनाजों के विपरीत क्विनोआ में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होते है जो आपका शरीर नहीं बना सकता। इसके अलावा यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए भी महत्‍वपूर्ण होता है।

अंडा

अंडा
9/10

लंबे समय से अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। अंडे को खाने पर सफेद और जर्दी दोनों को खाना महत्‍वपूर्ण होता है क्योंकि लगभग आधे से ज्‍यादा प्रोटीन जर्दी में पाया जाता है। अंडे में बहुत अधिक मात्रा में लूसिन होता है। इसलिए किसी भी अन्‍य आहार की तुलना में प्रोटीन ज्‍यादा मात्रा में होता है। अंडा प्रोटीन का एक प्रभावी, बहुमुखी और सुविधाजनक स्रोत हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता हैं।

सामन

सामन
10/10

हालांकि सामन मछली में चिकन, टर्की या मांस की तुलना में थोड़ा कम प्रोटीन होता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के अनुकूलन लंबी श्रृंखला में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। सामन में पाया जाने वाला प्रोटीन और वसा का संयोजन रेशेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली और शतावरी जैसे उच्च प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट एक आदर्श आहार बनाता है।

Disclaimer