हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दो दिन नहीं नहाने पर आपके शरीर में होते हैं ये बदलाव!

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 21, 2016
यूं तो अच्छा बैक्‍टीरिया, बुरे बैक्टीरिया को दूर रखने में हमारी मदद करता है। लेकिन दो दिनों तक नहाना छोड़ने से आपके शरीर में कुछ बदलाव होने लगते हैं आइए ऐसे ही कुछ बदलाव के बारे में जानें।
  • 1

    ना नहाने से शरीर पर होने वाले बदलाव

    शाम को नियमित रूप से नहाने की आदत हैं लेकिन सर्दियों के आते ही उसको लगने लगा है कि क्‍यों न इस आदत में थोड़ा बदलाव किया जाये। नियमित रूप से नहाने के इस रूटिन में अगर मैं दो दिन नहीं नहाता, तो क्‍या फर्क पड़ता है। शाम की तरह बहुत से लोगों को ऐसा ही महसूस होता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि किसी भी समय, आप अपने शरीर पर आमतौर पर 1 हजार विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और 40 प्रकार के फंगस कैरी करते हैं। हालांकि, यह सूक्ष्म जीव वास्तव में आपकी समग्र भलाई के लिए अच्छे होते हैं। या सीधे शब्दों में कहें, अच्छा बैक्‍टीरिया, बुरे बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए हमारी मदद करता है। लेकिन दो दिनों तक नहाना छोड़ने से आपके शरीर में कुछ बदलाव होने लगते हैं आइए ऐसे ही कुछ बदलाव के बारे में जानें।

    ना नहाने से शरीर पर होने वाले बदलाव
    Loading...
  • 2

    स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा

    ना नहाना से हानिकारक बैक्‍टीरिया शरीर पर बढ़ने लगते है, क्‍योंकि विभिन्‍न प्रकार के संक्रमण विशेष रूप से आपके मुंह, नाक या आंखों के माध्‍यम से शरीर के अंदर जाने का रास्‍ता खोज ही लेते हैं। और नियमित सफाई के अभाव में त्‍वचा साल्‍टी और ऑयली होकर विकृति और जलन पैदा कर सकती है।

    स्‍वास्‍थ्‍य को खतरा
  • 3

    खराब बैक्‍टीरिया के पनपने का डर

    सीधे शब्दों में कहें, अच्छे बैक्टीरिया हमारे शरीर के बुरे बैक्टीरिया को दूर करते हैं। लेकिन अच्‍छे बैक्‍टीरिया को साबुन और शॉवर की मदद की जरूरत होती है। जब आप शॉवर छोड़ देते हैं तो पसीना ना आने के बावजूद आपको गंदे हो सकते हैं। पूरा दिन चीजों को छूने से खराब बैक्‍टीरिया को पनपने की जगह मिल जाती है।

    खराब बैक्‍टीरिया के पनपने का डर
  • 4

    शरीर से बदबू आना

    आपको लगता है कि पसीना शरीर की बदबू का कारण बनता है, लेकिन वास्‍तव में इससे शरीर के प्रोटीन और फैटी एसिड का इस्‍तेमाल कर गैसे निकलती है। जो कम से कम 30 तरह की बदबू का कारण बन सकती है। हालांकि यह स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति गंभीर मुद्दा नहीं हैं, लेकिन स्‍पष्‍ट रूप से एक सामाजिक मुद्दा है। अगर आपमें बदबू आ रही है तो लोग आपसे बचने के उपाय खोजने लगेंगे।

    शरीर से बदबू आना
  • 5

    त्‍वचा का ऑयली होना

    दो दिन ना नहाने से आपकी त्‍वचा पर बहुत ज्‍यादा ऑयली हो जाती है, यानी नियमित रूप से ना नहाने की आदत त्‍वचा पर ऑयल को बढ़ा देती है जिससे आपकी त्‍वचा गंदी लग सकती हैं। आमतौर पर सफाई की उपेक्षा करने से आपकी त्‍वचा पर ही बालों में भी तेजी से चिकनाहट आने लगती है।

    त्‍वचा का ऑयली होना
  • 6

    इम्यूनिटी सिस्टम में खराबी

    बहुत से लोगों का मानना है कि सर्दियों में नहाने से हम बीमार हो सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है, यदि आप बीमार हैं तो उस समय में न नहाने का फैसला सही है, लेकिन ना नहाने को अपनी आदत बना लेना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता है। इससे आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है। त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार अगर आप शॉवर नहीं करते तो सुनिश्चित करें कि आपकी बगल, कमर और त्‍वचा को अन्‍य तरीकों से साफ करें, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे बैक्‍टीरिया को पनपने का मौका मिलता है।  
    Image Source : Getty

     इम्यूनिटी सिस्टम में खराबी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर