अगर पैरों में दिखें ऐसे लक्षण, तो हो सकता है ये गंभीर रोग

आपके पैर आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं और अगर आपको अपने पैरों में कोई बदलाव दिखे, तो डॉक्टर को दिखना सही हो सकता है। इसलिए थोड़ा समय निकालकर अपने पैर की उंगलियों और एड़ी की सेहत पर ध्यान दें। देखें कि वहां कोई बदलाव आए हैं क्या, अगर आपको कोई संकेत दिखे तों यह किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 08, 2018

जब पैरों में हो झुनझुनाहट

जब पैरों में हो झुनझुनाहट
1/4

पैरों में झुनझुनाहट डायबिटीज़ का संकेत हो सकता है। अक्सर मधुमेह के रोगी उनके पैरों में झुनझुनी या जलन की शिकायत करते हैं। झुनझुनीवाले पैर पेरिफेरल न्यूरोपैथी का संकेत है और डायबिटीज़ न्यूरोपैथी का सबसे सामान्य कारण है।

क्‍लब शेप्‍ड नाखून

क्‍लब शेप्‍ड नाखून
2/4

अगर आपके नाखूनों का आकार बदल गया है तो ये ह्रदय और पेट संबंधी रोगों की तरफ इशारा करते हैं। यह खून में ऑक्‍सीजन की कमी के कारण हो सकते हैं। अगर ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत आप डॉक्‍टर की सलाह लें।

पैरों की उगंलियां सुन्‍न होने लगे

पैरों की उगंलियां सुन्‍न होने लगे
3/4

अक्सर जब आप सर्दियों में अपने जूते निकालते हैं, तो शायद आपने देखा हो कि आपके पैरों की उंगलियां पूरी तरह से सफेद हो गई हैं, किसी वैस्कुलर समस्या के प्रसार का संकेत हो सकता है। यह रेनॉड सिंड्रोम का भी लक्षण हो सकता है जो आपके शरीर के कुछ हिस्सों को कम तापमान में सुन्न या नम्ब बना देता है। हालांकि आपके पास इस समस्या से बचने के कुछ तरीके हैं, आपको बस कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि मोटे मोजे और दस्ताने पहनना।

कटे-फटे नाखून

कटे-फटे नाखून
4/4

विभिन्न प्रकार के विटामिन्स की कमी के कारण आपके पैरों के नाखून टूट-फूट सकते हैं। जब आपको विटामिन की कमी होती है, तो आपके नाखूनों पर विभिन्न प्रकार की लकीरें दिखाई दे सकती हैं। जिन लोगों को एनिमिया है उनके नाखून भी कमज़ोर हो सकते हैं। आपके नाखूनों की स्थिति किसी भी इंडोक्राइन या थायरॉयड विकारों का भी संकेत दे सकती है।

Disclaimer