फ्लैट टमी पाने के लिए क्‍या करें, क्‍या नहीं

यह पता करना हमेशा ही महत्‍वपूर्ण रहा है कि फ्लैट टमी पाने के आपको क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं। फ्लैट टमी पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है। आइए इस बारे में जानने के लिए पढ़ें यह स्‍लाइड शो।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 10, 2014

फ्लैट टमी पाने के उपाय

फ्लैट टमी पाने के उपाय
1/15

एक फ्लैट टमी पाना हर किसी की इच्‍छा होती है। लेकिन इसे पूरा करने का सही तरीका क्‍या है। लोग, अक्‍सर इसी सवाल पर आकर उलझ जाते हैं। लेकिन यह पता करना हमेशा ही महत्‍वपूर्ण रहा है कि फ्लैट टमी पाने के आपको क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं। फ्लैट टमी पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है। आइए इस बारे में जानने के लिए पढ़ें यह स्‍लाइड शो।

खाद्य पदार्थो की जानकारी

खाद्य पदार्थो की जानकारी
2/15

फ्लैट टमी पाने के लिए सबसे पहले आपको सही खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जो वास्‍तव में फ्लैट पेट पाने के लिए बिल्‍कुल भी स्‍वस्‍थ नहीं है। अगर आप वास्‍तव में फ्लैट पेट चाहते हो तो आपको इस तरह के खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसके लिए फैट से भरपूर मीट नहीं खाना चाहिए। इसके जगह आपको पेट के अनुकूल खाद्य पदार्थ जैसे मछली, शैलफिश, लीन मीट आदि लेना चाहिए।

प्रोटीन के उपभोग में कमी न करें

प्रोटीन के उपभोग में कमी न करें
3/15

बहुत सी महिलाएं फ्लैट पेट पाने के लिए प्रोटीन की मात्रा बहुत कम कर देती है। ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए क्‍योंकि आपको मसल्‍स के निर्माण और इस तरह से फ्लैट पेट पाने के लिए प्रोटीन के उपभोग की जरूरत होती है।

सोडियम की मात्रा में कमी

सोडियम की मात्रा में कमी
4/15

फ्लैट पेट पाने के लिए आपको सोडियम की मात्रा और कार्बोनेटेड पेय को कम कर देना चाहिए क्‍योंकि इनसे आपका पेट कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी और छोटे भोजन लेने चाहिए।

बिन पानी सब सून

बिन पानी सब सून
5/15

पानी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। पानी विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। इससे मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है और वजन कम होने लगता है। इसलिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पिएं।

सुबह का नाश्‍ता न छोड़ें

सुबह का नाश्‍ता न छोड़ें
6/15

फ्लैट पेट पाने के लिए एक और काम जो कभी नहीं करना चाहिए वह है सुबह का नाश्‍ता कभी न छोड़ें। क्‍योंकि नाश्‍ता न करने से पेट कम होने की जगह बढ़ने लगता है और आपको प्राप्‍त होता है एक उभड़ा हुआ पेट। कोशिश करें कि किसी भी समय का भोजन न छोड़ें। साथ ही प्रतिदिन एक ही समय में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा भोजन समय पर लें।

खाने को देर तक चबाएं

खाने को देर तक चबाएं
7/15

खाना धीरे-धीरे और अच्‍छी तरह चबाकर खाना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप खाना देर तक खाएंगे। इससे आप कम खाना खा पाएंगे। और इसका असर आपके वजन पर पड़ेगा। यानी बहुत देर तक लगातार खाने से आपकी भूख खत्‍म हो जाएगी। चबाकर खाने से खाना जल्दी पच जाता है और बहुत ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती।

हरी चाय फैट जलाए

हरी चाय फैट जलाए
8/15

वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी पीना फायदेमंद रहता है। हरी चाय में मौजूद एण्टीऑक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 3-4 कप ग्रीन-टी पीने से 35-43 प्रतिशत अधिक फैट जलता है।

पसीना बहाएं, फिट रहें

पसीना बहाएं, फिट रहें
9/15

सप्ताह में कम से कम तीन बार एब्स की मांसपेशियों के लिए एक्सरसाइज करें। इससे शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती। और आपकी फिटनेस भी कायम रहेगी। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी।

एब्डॉमिनल क्रंच

एब्डॉमिनल क्रंच
10/15

पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड लें। अब अपने हाथों को मोडकर सिर के नीचे रख लें और अपने कंधों को जमीन से थोडा ऊपर की तरफ उठाएं। फिर पहली जैसी स्थिति में आएं। इस व्‍यायाम को 12 बार दोहराएं।

Disclaimer