आपके स्वास्थ्‍य के बारे में बताते हैं आपके बाल

बाल टूटना एक नियमित प्रक्रिया है लेकिन अगर बाल ज्यादा टूटने लगे तो शैम्पू या कंडीशनर चेंज न करके डाइट में बदलाव करें, क्योंकि बालों की हालत आपके स्वास्थ्य का संक्षिप्त ब्यौरा देती है, अधिक जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Jan 11, 2016

बाल औऱ स्वास्थ्य

बाल औऱ स्वास्थ्य
1/7

बाल सौंदर्य के साथ आपकी सेहत का भी आईना है। बाल जैसे होते हैं आपका स्वास्थ्य भी वैसा ही होता है। जैसे की बालों का टूटना आम बात है लेकिन अगर बाल ज्यादा झड़ने लगे तो चिंतित होने की जरूरत है क्योंकि इससे साबित होता है कि आपका स्वास्थ्य खराब हो रहा है और दिन पर दिन बालों के साथ आपकी सेहत भी गिर रही है। वहीं अगर आपके बाल मजबूत, मोटे और चमकदार हैं तो आपका स्वास्थ्य बहुत ही अच्छा है। तो आगे की स्लाइड में जानिये कि आपके बारे में क्‍या बताते हैं आपके बाल।

शरीर में है आयरन की कमी

शरीर में है आयरन की कमी
2/7

अगर दिन में सौ से अधिक बाल गिर रहे हैं तो चिंतित होने की जरूरत है क्योंकि इसका मतलब है आपके शरीर में आयरन की कमी है। कई बार हैर्मोन्स के अनियंत्रित होने पर भी बाल गिरते हैं। ऐसे में मेडिटेशन या योग कर हार्मोन्स को बैलेंस करें। साथ ही भोजन में प्रचुर मात्रा में आयरनयुक्त भोजन ग्रहण करें।

प्रोटीन की है कमी

प्रोटीन की है कमी
3/7

सालों से आपके सिर के बाल अगर उतने ही हैं जितने पिछले दो साल में थे तो संभल जाएं। बाल अगर बढ़ना बंद हो गए हैं तो मतलब है कि आपके शरीर को जरूरी मात्रा में प्रोटीन मिलना बंद हो गई है और आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। दाल खाइए औऱ अन्य प्रोटीनयुक्त भोजन खाकर शरीर में प्रोटीन की कमी को जल्द पूरा करें।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम है आपको

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम है आपको
4/7

अगर आपके चेहरे पर खासकर अपरलिप्स और गालों पर बहुत ज्यादा बाल उग रह हैं तो आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम हो सकता है। ऐसे में बालों को चेहरे से हटाने की जगह इसकी तुरंत जांच कराएं।

नमी की कमी है

नमी की कमी है
5/7

किसी-किसी के बाल बहुत अधिक रुखे होते हैं औऱ कई बार बाल ह्यूमिडिटी की वजह से भी रुखे होते हैं। लेकिन आपके बाल अचानक रुखे होना शुरू हो गए हैं तो मतलब है कि बहुत ज्यादा तापमान से जूझ रहे हैं। ऐसे में अगर ब्लोअर और ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इनका इस्तेमाल करना बंद करें। साथ में अधिक से अधिक लीक्विड या जूस पीना शुरू करें। क्योंकि बालों का रुखा होना मतलब शरीर में नमी की कमी है।

बीटा-कैरोटीन की कमी है

बीटा-कैरोटीन की कमी है
6/7

बालों में अगर लगातार खुजली  हो रही है तो आपके सिर की त्वचा सीबम नहीं बन रही जोकि सिर में बनी रहने वाली नमी का कारण है। ऐसे में तुरंत बीटाकैरोटीन युक्त भोजन करना शुरू करें। अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा गाजर और कद्दू का इस्तेमाल करें।

अंडे खाएं

अंडे खाएं
7/7

बालों में अगर बहुत ज्यादा रूसी है और साल भर रूसी रहती है तो आपके शरीर में विटामिन बी6 की कमी है। अंडा विटामिन बी6 का सबसे बड़ा स्रोत है तो तुरंत अंडा खाना शुरू करें।

Disclaimer