Happy Chocolate Day 2020: जानें चॉकलेट्स खाने के 8 जबरदस्त फायदे, जो आपको कर देंगे हैरान

Chocolate Day 2020: वैलेंटाइन वीक चल रहा है और 9 फरवरी को चॉकलेट डे है। जानें चॉकलेट खाने के 8 फायदे और अपने लव पार्टनर को दें ढेर सारी चॉकलेट्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 02, 2014

चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ

चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ
1/8

वैलेंटाइन वीक चल रहा है और 9 फरवरी को चॉकलेट डे है। इस चॉकलेट डे पर हम आपको बता रहे हैं चॉकलेट्स खाने के ढेर सारे फायदे। इन फायदों को आप अपने लव पार्टनर के साथ भी शेयर करें और खूब सारी चॉकलेट्स खाएं-खिलाएं। चॉकलेट कोकोआ के बीजों से बनते हैं। आमतौर पर चॉकलेट्स को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, मगर डार्क चॉकलेट में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। चॉकलेट्स को दुनिया के हर देश में खाया जाता है और ये शायद दुनिया की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली स्वीट डिश है।

मानसिक रोगों में फायदेमंद

मानसिक रोगों में फायदेमंद
2/8

ब्रिटेन के नॉटिंघम विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने अपने एक शोध में पाया कि फ्लेवेनॉल से भरपूर चॉकलेट मस्तिष्क तक रक्त संचार को बेहतर करती है। जिससे डिमेंशिया और अल्ज़ाइमर्स जैसे मानसिक रोगों में फायदेमंद होता है।

बढ़ती उम्र में सहायक

बढ़ती उम्र में सहायक
3/8

चॉकलेट एन्टी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर होती है जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से मुक्त करने में सहायक होते हैं। फ्री रैडिकल्स बढ़ती उम्र दिखने और कैंसर के कारक होते हैं। चॉकलेट खाने से कई प्रकार के कैंसर तथा बढ़ती उम्र से बचा जा सकता है।

दिल के लिए लाभकारी

दिल के लिए लाभकारी
4/8

चॉकलेट में मौजूद पोटैशियम और कॉपर स्ट्रोक और हृदय सम्बन्धी रोगों को रोकने में सहायक होते हैं। चॉकलेट ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। साथ ही इससे ब्‍लड क्लॉट जमने से रोकने में भी सहायता मिलती है। जो दिल के लिए बहुत ही लाभकारी हैं।

बीपी में लाभकारी

बीपी में लाभकारी
5/8

शोधकर्ताओं का मानना है कि डॉर्क चॉकलेट में बड़ी मात्रा में मौजूद फ्लेवोनॉयड अपने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से धमनियों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। चॉकलेट को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हफ्ते में दो या तीन बार खाने से बीपी को कम करने में सहायता मिलती है।

खांसी दूर भगाए

खांसी दूर भगाए
6/8

क्‍या आप जानते है कि चॉकलेट खाने से लम्‍बे समय से चली आ रही खांसी की शिकायत भी दूर हो जाती हैं। लन्दन के चिकित्सा शोधकर्ताओं ने कोको में मिलने वाले थियोब्रोमाइन तत्व से भरपूर ऐसी चॉकलेट तैयार की है जिसके सेवन से पुरानी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

पेनकिलर भी है चॉकलेट

पेनकिलर भी है चॉकलेट
7/8

चॉकलेट से एण्‍डोफिजिन नाम हार्मोन उत्‍सर्जित होता है। यह हार्मोन शरीर में होने वाले दर्द का अहसास कम करा प्रसन्‍नता का अनुभव कराता है। यह हमारे शरीर में प्राकृतिक दर्द निवारक का काम करता है।

ब्‍लड में शुगर के स्तर को रोके

ब्‍लड में शुगर के स्तर को रोके
8/8

डार्क चॉकलेट के फ्लैवेनॉइड्स कोशिकाओं को सामान्य रूप से कार्य करने में सहायता करते हैं जिससे शरीर के अपने इन्सुलिन का उपयोग बेहतर होता है और इन्सुलिन का प्रतिरोध कम होता है। चॉकलेट में अल्प मात्रा में ग्लाइकेमिक रसायन होते हैं जिससे यह आपके ब्‍लड में शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

Disclaimer