ब्‍लीच से जुड़े कुछ आम मिथक के बारे में जानिये

फेशियल से पहले ब्लीच करते हैं तो फेशियल का असर ज्यादा होता है, इसलिए फेशियल से पहले लोग ब्‍लीच कराते हैं, लेकिन यह केवल मिथ है, इसके अलावा कई और मिथक के बारे में जानें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 06, 2015

ब्लीच का उपयोग

ब्लीच का उपयोग
1/6

अधिकतर लोग फेशियल से पहले या गोरा दिखने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं। कभी ब्लीच करवा लिया अलग बात है लेकिन ब्लीच हमेशा करवाना और उसे जुड़ी बातों को सही मानना गलत है। ब्लीच के बारे में कुछ मिथ हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है। कई लोग तो सुनकर ही ब्लीच का इस्तेमाल कर लेते हैं। जबकि ये गलत है। इसलिए ब्लीच इस्तेमाल करने जा कहे हैं तो उससे जुड़े मिथक को यहां जरूर पढ़ लें और फिर ब्लीच करने का फैसला लें।

मिथ 1: सेफ है ब्लीच

मिथ 1:  सेफ है ब्लीच
2/6

लोग कहते हैं कि ब्लीच से फेशियल का ज्यादा असर होता है और यह सेफ है। जबकि कई डर्मेटोलॉजिस्‍ट का मानना है कि ब्‍लीच करने से स्किन में सोडियम हाइपोक्‍लोराइड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे त्‍वचा को नुकसान होता है।

मिथ 2: पैच टेस्‍ट

मिथ 2: पैच टेस्‍ट
3/6

पैच टेस्ट केवल यह बताता है कि ब्लीच के बाद आपको जलन या खुजली होगी की नहीं। जबकि उससे होने वाले नुकसान के बारे में पैच टेस्ट नहीं बताता। वास्‍तव में ब्‍लीच से नुकसान उसके बाद होता है और त्‍वचा पर सफेद सफेद धब्‍बे पड़ जाते हैं।

मिथ 3: कम होती है बालों की ग्रोथ

मिथ 3: कम होती है बालों की ग्रोथ
4/6

ये सबसे बड़ा मिथ है कि ब्लीच करने से चेहरे पर बाल नहीं आते। बालों की ग्रोथ हार्मोन पर निर्भर करती है।

मिथ 4: गोरापन बढ़ता है

मिथ 4: गोरापन बढ़ता है
5/6

ब्लीच से चेरा साफ होता है लेकिन गोरापन नहीं आता। सात ही ब्लीच चेहरे के बाल को सुनहरा कर देती है जिससे चेहरा सफेद या गोरा दिखता है। लेकिन इससे सामने वाले को पता चल जाता है कि आपने ब्लीच करवाई है।

मिथ 5: सभी ब्लीच एक समान

मिथ 5: सभी ब्लीच एक समान
6/6

कोई भी प्रोडक्ट एक समान नहीं होता। इसलिए ब्लीच करवाने से पहले प्रोडक्ट की जानकारी लें। साथ ही अपने स्कीन टोन के हिसाब से ब्लीच क्रीम का इस्तेमाल करें।

Disclaimer