जानें क्‍यों किसी का सावंला रंग उसकी सेहत के लिए है वरदान

सांवली त्वचा को लेकर अक्सर लोगों के मन में हीम भावना भर जाती है। पर वो इसके फायदों के बारे में नहीं जानते है। सांवली त्वचा किसी वरदान से कम नहीं होती है। इसके फायदो के बारे में जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

Aditi Singh
Written by: Aditi Singh Published at: Apr 18, 2017

सांवला रंग की त्वचा

सांवला रंग की त्वचा
1/5

सांवली सूरत सबको मोह लेती है, फिर भी ना जाने क्यूं सांवले लोग गोरी त्वचा से हीनभावना रख लेते है। सांवली त्वचा होने का कारण सिर्फ  केलामोसाइटिस नामक कोशिकाएं होती है जो मेलानिन नामक पदार्थ को बनाकर उसका रंग चुनती है। इस बात की पुष्टि कई रिसर्च कर चुके है कि गोरे रंग की तुलना में सावंला रंग ज्यादा सेहतमंद और खूबसूरत होता है। सांवले लोगो को त्वाचा की देखभाल के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

टैन से बचाए

टैन से बचाए
2/5

गोरे लोगों के साथ टैन होने की समस्या बहुत ज्यादा रहती है। हालांकि टैन सांवली त्वचा भी होती है लेकिन इसमें मौजूद मेलनिन सूरज की किरणों के प्रभाव से बचाता है। ये सूरज की किरणों का असर फीका कर देता है। अगर आप माने तो ये बात किसी वरदान से कम नहीं है।

सनबर्न से बचाए

सनबर्न से बचाए
3/5

टैनिंग के अलावा सांवली त्वचा मे मेलनिन की ज़्यादा मात्रा के चलते उन्हें सनबर्न का खतरा कम होता है। वहीं गोरे लोगों को तेज़ धूप में बाहर निकलने पर सनबर्न की दिक्कत हो जाती है। लो अब ना तो टैन परेशान करेगा ना ही सनबर्न। आराम से आप  बाहर जा सकती है। हालांकि फिर भी हम सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते है।

स्किन कैंसर का खतरा कम

स्किन कैंसर का खतरा कम
4/5

सांवली सूरत को ऐसे ही वरदान नहीं कहा जाता। टैन, सनबर्न के अलावा इसमें स्किन कैंसर का खतरा भी कम रहता है। मेलनिन त्वचा की रक्षा करता है। जिसकी त्वचा में मेलनिन की लेयर जितनी ज्यादा मोटी होती है स्किन कैंसर का खतरा उतना ही कम होता है।

एंटी एजिंग

एंटी एजिंग
5/5

क्या आप जानते है कि आपकी सांवली सूरत आपको बूढ़ा दिखने से भी रोकती है। सुनकर खुशी हुई होगी ना। अब तो आप मान भी गए होंगे कि सांवली त्वचा को वरदान क्यूं करते है। ये त्वचा को डैमेज होने से बचाता है और इसकी झुर्रियों को रोकता है। Image Source-Getty

Disclaimer