शरीर के इन 5 प्वाइंट्स को दबाएं, तुरंत मोटापा घटाएं

आप अपने शरीर के 5 प्वाइंट्स को दबाकर भी वजन घटा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वह प्वाइंट्स और कैसे करते हैं ये काम।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 30, 2017

जल्दी मोटापा घटाएं

जल्दी मोटापा घटाएं
1/6

आजकल के समय में मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गई हैं। चाहे लोग घर पर रहें या बाहर जाएं हर किसी को मोटापे की शिकायत रहती है। हालांकि मोटापा कम करने के लिए आज के दौर में हमारे पास कई विकल्प मौजूद हैं। लेकिन आज हम आपको मोटापा घटाने का एक बेहतरीन उपाय बता रहे हैं। आप अपने शरीर के 5 प्वाइंट्स को दबाकर भी वजन घटा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वह प्वाइंट्स और कैसे करते हैं ये काम।

हथेली को दबाएं

हथेली को दबाएं
2/6

यह सुनकर आपको अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह सच है। हथेली दबाने से मोटापा घटता है। इसके लिए हाथों में अगुंठे के पास उभरे हिस्से पर उंगली से 2 मिनट तक दबाएं। इसी तरह पैरों के अंगुठों के पास भी दबाव बनाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे वजन घटता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस तरकीब के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।

पैर दबाने से कम होता है मोटापा

पैर दबाने से कम होता है मोटापा
3/6

पैर दबाने से मोटापा काफी हद तक कम होता है। इस उपाय को अपनाने के लिए सबसे पहले एड़ी के पीछे की हड्डी जहां खत्म होती है वहां उंगली और अंगुठे की मदद से 1 मिनट तक दबाएं। लगभग 15 दिन तक ऐसा करने से रिजल्ट खुद आपके सामने होगा। इस उपाय को करने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है।

नाभि से भी घटता है वजन

नाभि से भी घटता है वजन
4/6

कई महिलाओं को साड़ी या क्रॉप टॉप पहनते वक्त नाभि किसी आफत से कम नहीं लगती है। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि नाभि वजन घटाने के ाम भी आती है। नाभि के निचले बिंदु पर दोनों हाथों की दो-दो उंगलियों से दबाव बनाएं। इसके बाद पिंडली की हड्डी को एक उंगली से दबाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से मोटापा कम होने में काफी फायदा होता है।

कान दूर करें मोटापा

कान दूर करें मोटापा
5/6

अगर आप ये सोचते हैं कि मोटापे और कान का आपस में कोई संबंध नहीं है तो ये आपकी गलतफहमी है। क्योंकि कान से भी मोटापे पर लगाम लगाई जा सकती है। कान के मांसल स्लैप हिस्से को उंगली से 3 मिनट तक दबाने से फायदा होता है। नियमित रूप से इसे दबाने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे वजन घटता है।

कोहनी है रामबाण

कोहनी है रामबाण
6/6

इस तकनीकी भरी दुनिया में सब कुछ संभव है। आज के वक्त में मोटापे से परेशान लोग कोहनी से भी वजन घटा सकते हैं। कोहनी के अगले ज्वाइंट पर अंगुठे से दबाने से फायदा होता है। रोजाना 5 मिनट तक इस प्वाइंट को दबाने से वजन नहीं बढ़ता है।

Disclaimer