जल्दी घटाना है वजन, तो आहार में शामिल करें ये सस्ते मसाले

यूं तो मसाला खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन यह सच नही है। कुछ मसाले ऐसे भी हैं जो न केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं साथ ही आपका वजन भी नियंत्रित करते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Feb 01, 2018

वजन घटाने वाले मसाले

वजन घटाने वाले मसाले
1/8

मसालों का ज्‍यादा प्रयोग करने से मेटाबॉलिक लेवेल बढ़ता है। लेकिन कुछ मसाले ऐसे भी हैं जिनका सेवन करने से बॉडी से कैलोरी कम होती| जिसके कारण वजन को कम करने में सहायता मिलती है। आइए हम आपको ऐसे मसालों के बारे में बताते हैं जो चटपटे तो हैं ही साथ ही आपका वजन भी कम करेंगे।

लाल मिर्च

लाल मिर्च
2/8

वैसे तो लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन आमतौर पर सब्जियों में प्रयोग होने वाले मसालों में लाल मिर्च वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लाल मिर्च से खाने के स्वाद के साथ ही शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे अतिरिक्‍त कैलोरी बर्न होती है।

दालचीनी

दालचीनी
3/8

दालचीनी को लोकप्रिय मसाले के रूप में जाना जाता हैं। यह एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटी वायरल होती है। यह पाचक रसों के स्त्राव को भी उत्तेजित करती है। मधुमेह और कैंसर के मरीजों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

सरसों

सरसों
4/8

सरसों के दाने शरीर के चयापचय को बढ़ाते हैं। यह शरीर में चर्बी को बड़ी ही तेजी से घटाता है। यह ना केवल स्‍वादिष्‍ट होता है बल्कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये भी बहुत अच्‍छा माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार सरसों के दाने को दूसरे मसालों के साथ खाने से एक दिन में एक हजार  कैलोरी जलती है और लगभग 25 प्रतिशत मेटाबॉलिक का स्‍तर बढ़ता है।

काली मिर्च

काली मिर्च
5/8

काली मिर्च वजन घटाने में मदद करती है। इसमें एक विशेष प्रकार का कंपाउंड कैम्‍सैसिन पाया जाता है, जिससे न केवल मिर्ची को खास स्‍वाद मिलता है बल्कि यह फैट सेल्‍स को स्‍वयं ही खत्‍म कर देता है।

हल्‍दी

हल्‍दी
6/8

भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जानी वाली हल्‍दी हेल्‍दी मसाला है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और पाचन में सुधार करती है। इसमें करक्‍यूमिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो फैट टिश्‍यूज को समाप्‍त करता है। यह शरीर से सभी टॉक्‍सिन को बाहर निकाल देता  है।

अदरक

अदरक
7/8

ज्‍यादातर भारतीय लोग अपने खाने में इस मसाले का इस्‍तेमाल करते हैं। इससे खाने का स्‍वाद बढ़ता है बल्कि यह वजन कम करने में भी मददगार है। इसको अपनी डाइट में लेने से भूख कम लगती है और शरीर से टॉक्सिन्‍स बाहर निकलते हैं। साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अदरक कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को ठीक करने में भी मदद करता है।

अश्‍वगंधा

अश्‍वगंधा
8/8

मैरीलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किये गए एक अध्‍ययन के अनुसार अश्‍वगंधा का प्रयोग खाने में करने से शरीर से वजन कम होता है। यह चयापचय को नियंत्रित कर अधिक कैलोरी का उपयोग करने के लिए मजबूत बनाता है, और ब्लड शुगर के स्‍तर को भी नियंत्रित रखता हैं।

Disclaimer