गर्मियों में वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ये 5 फूड आपके लिए हैं बेस्‍ट, चर्बी होगी कम

अगर आप गर्मी में वजन घटाना चाहते हैं तो यहां हम आपको 5 ऐसे गर्मियों वाले फूड के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 29, 2019

गर्मी में घटाएं वजन

गर्मी में घटाएं वजन
1/5

फिटनेस विशेषज्ञों की मानें तो गर्मियों का मौसम वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है, क्योंकि चिलचिलाती गर्मी में आप अतिरिक्त कैलोरी जलाते हैं क्योंकि आपका शरीर आपको ठंडा रखने के लिए कड़ी मेहनत करता है। जब आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, तो आपका हृदय अतिरिक्‍त ताकत के साथ ज्‍यादा ब्‍लड पंप करने का प्रयास करता है, जिससे पसीने के तौर पर गर्मी निकलती है। गर्मी के दिनों में एक्‍सरसाइज करने से आप अतिरिक्त वजन कम कर सकते है। वर्कआउट को हर किसी की प्राथमिकता में नहीं होता। हालांकि, कुछ लोग वर्कआउट को छोड़ने के लिए मौसम का बहाना ढूंढते हैं और यदि आप उनमें से एक हैं, तो आपको पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। आप अधिक कैलोरी जलाने और बेहतर फिगर पाने के लिए अपने आहार में थोड़ा संशोधन कर सकते हैं। यहां, हम ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनका आप इस गर्मी में आनंद लेते हुए अपने वजन को भी कम कर सकते हैं। 

तरबूज

तरबूज
2/5

तरबूज में पानी की मात्रा (92 प्रतिशत) सबसे अधिक होती है जो आपको बहुत लंबे समय तक तृप्त रखती है। साथ ही, इसका विटामिन सी और लाइकोपीन कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

अनानास

अनानास
3/5

यह मीठा फल एक एंटी-इंफ्लेमेटरी सुपर फूड के रूप में जाना जाता है जो आपको सूजन पर अंकुश लगाने में मदद करता है जो अंततः आपके पेट की चर्बी को कम करता है। 

प्लम

प्लम
4/5

प्लम में कम कैलोरी के साथ समृद्ध फाइटोकेमिकल्स और पोषक तत्व होते हैं। आप अपने वजन कम करने वाले आहार में इस रसदार फल को शामिल कर सकते हैं।

आडू

आडू
5/5

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आडू आपके भोजन में शामिल करने के लिए एक अद्भुत भोजन विकल्प है। एक मध्यम आकार का आड़ू 2 ग्राम फाइबर और सिर्फ 38 कैलोरी प्रदान करता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है।

Disclaimer